केनेथ जस्टर ने भारत में US राजूदत के तौर पर ली शपथ

On Date : 14 November, 2017, 12:04 PM
0 Comments
Share |

वॉशिंगटन: भारत में एक शीर्ष आर्थिक विशेषज्ञ केनेथ जस्टर ने भारत में अमेरिकी राजदूत के तौर पर शपथ ली. उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने उन्हें शपथ दिलाने के बाद ट्वीट किया,‘‘मुबारक, केन जेस्टर, भारत में अमेरिका के नए राजदूत. ’’पेंस ने कहा,‘‘भारत और अमेरिका के बीच संबंध और गहरे हुए हैं और राष्ट्रपति तथा मुझे उनके नेतृत्व, ईमानदारी एवं अनुभव पर विश्वास है. केन एक मजबूत साझेदारी कायम करेंगे जो हमारे देश और लोगों के लिए हितकारी होगी. ’’इवांका ट्रंप के इस माह के अंत में होने वाले भारत दौरे की तैयारी करने के लिए 62 वर्षीय जस्टर के जल्द भारत पहुंचने की संभावना है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी एवं राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार इवांका भारत के हैदराबाद में आयोजित ‘ग्लोबल इंटरप्रेन्योर समिट’में भाग लेने वाले अमेरिकी अधिकारियों और उद्यमियों के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी. जस्टर भारत में शीर्ष अमेरिकी राजदूत भारतीय-अमेरिकी रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे. ट्रंप के 20 जनवरी को 45वें अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद रिचर्ड ने इस्तीफा दे दिया था, तभी से यह पद खाली है.

जस्टर 1992-1993 के बीच विदेश मंत्रालय में कार्यवाहक वाणिज्य दूत रहे हैं.  1989-1992 तक विदेश उप सचिव के डिप्टी एवं वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर भी अपनी सेवाएं दी हैं. जस्टर के पास हावर्ड लॉ स्कूल से कानून की डिग्री है.  इसके अलावा उन्होंने हावर्ड के जॉन एफ कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से पब्लिक पॉलिसी में मास्टर्स किया है. हावर्ड कॉलेज की बैचलर डिग्री इन गवर्नमेंट भी उनके पास है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार