मूंग की दाल के मिनी समोसे...

On Date : 27 October, 2014, 9:15 AM
0 Comments
Share |

कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

समोसे का आटा बनाने के लिए:

मैदा- डेढ़ कप, घी- एक चौथाई कप मोयन के लिए, नमक- स्वादानुसार।

भरावन बनाने के लिए:

मूंग दाल- आधा कप, काजू टुकड़ा और किशमिश - एक-एक बड़े चम्मच, तेल - 2 बड़े चम्मच, हींग - 1 चुटकी, जीरा - एक चौथाई छोटी चम्मच, धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच, सौंफ दरदरा कुटा हुआ- एक चम्मच, हरी मिर्च - 2, अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा, लाल मिर्च पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच, गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच, अमचूर पाउडर - एक छोटी चम्मच, नमक- स्वादानुसार, तेल - समोसे तलने के लिए।

विधि :

भरावन बनाने के लिए:

मूंग की दाल साफ करके धोइए और 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए, दाल को छन्नी में थोड़ी देर के लिए रख दीजिए ताकि इसका सारा पानी निकल जाये। धुली दाल को बिना पानी डाले हरी मिर्च और अदरक के साथ बारीक पीस लीजिए।

कड़ाही में दो चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए। गरम तेल में हींग, जीरा डालिए, जीरा भुनने के बाद पिसी हुई दाल डालिए, दाल को कड़छी से चलाते हुए भूनिए, गैस धीमी ही रखिए।

फिर धनियां पाउडर, सौंफ, लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक भी डाल दीजिए, दाल को ब्राउन और सूख जाने तक भूनिए, काजू और किशमिश भी मिला दीजिए। समोसे में भरने के लिए भरावन तैयार है।

समोसे का आटा बनाने के लिए:

मैदा को छानकर किसी बर्तन में निकाल लीजिए, मैदा में घी और नमक डाले फिर हाथों से अच्छे से मिलाइए, फिर गुनगुने पानी की सहायता से कड़ा आटा पूरी के आटे जैसा गूथ लीजिए। आटे को आधे घंटे के लिए हलके गीले कपडे से ढककर रख दीजिए। समोसे बनाने के लिए आटा तैयार है।

समोसे बनाने के लिए:

गुथे हुए आटे को एक बार फिर से गुंध ले फिर उसमे से एक नीबू के बराबर आटा लेकर लोई बनाए बेलन की सहायता से पूरी से छोटा करीब 4 इंच के व्यास की पतली बेलिए। पूरी को 2 बराबर भागों में बीच से काट लीजिए, पूरी का एक हिस्सा उठाइए, फिर दोनों कोने मिलाकर कोन बनाएं कोन को मैदा के पेस्ट चिपकाइए। इस कोन में एक छोटी चम्मच मिश्रण या जितनी उसमे भर जाए भरिए, भरने के बाद, ऊपर भी मैदे का पेस्ट लगा के दोनों तरफ से चिपका दीजिए।

समोसे को एक थाली में रखते जाइए और सारे समोसे इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए। जब सारे समोसे तैयार हो जाए तब इनको तलना शुरू करते है।

कड़ाही में तेल डाल कर गरम कीजिए। जब तेल अच्छे से गरम हो जाए तो गैस को मीडियम पर करके तेल में 10-12 समोसे एक बार में डालिए और हल्के ब्राउन होने तक तलिए। कड़ाही से समोसे किसी पेपर नैपकिन पर निकालिए। इसी तरह से सारे समोसे तलकर निकाल लीजिए। आपके दाल के समोसे तैयार हो गए हैं। ठन्डे होने के बाद किसी एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख दीजिए। एक सप्ताह से भी अधिक दिनों तक आप इस समोसे को खा सकते है ये खराब नहीं होंगे।

पिछली खबर

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार