आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र पर मिले महज तीन बच्चे

On Date : 07 September, 2017, 5:20 PM
0 Comments
Share |

जिपं.  महिला एवं बाल विकास समिति के अध्यक्ष ने किया  निरीक्षण
प्रदेश टुडे संवाददाता, श्योपुर 
शासन महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं में हर माह करोड़ों रूपया खर्च कर रही है, जो धरातल पर दिखनी चाहिए। योजनाओं के क्रियान्यवन में अनदेखी व भ्रष्टाचार नहीं होना चाहिए। यह बात  महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं की मैदानी हकीकत जानने के लिए औचक निरीक्षण पर निकले जिला पंचायत की महिला एवं बाल विकास समिति के अध्यक्ष व भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक गर्ग ने अफसरों से कही। अध्यक्ष टीम के साथ परियोजना कार्यालय के बाद शहर के वार्ड क्रमांक 11 क्षेत्रान्तर्गत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र पर पहुंचे, जहां उन्होंने बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं सहित केन्द्र पर संचालित अन्य योजनाओं की जानकारी ली। इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र पर दो महिलाओं के साथ महज तीन बच्चे थे। इसके बाद उन्होंने पोषण आहार गोदाम व महिला सशक्तिकरण विभाग का भी निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान  भाजपा नेता महावीर मीणा, जुगनू सिकरवार, रॉकी सुमन, महेश राठौर आदि भी उपस्थित रहे। 
 
 
बस नाम का आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र 
वार्ड क्रमांक 11 क्षेत्रान्तर्गत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र को भले ही आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र का दर्जा हो, लेकिन व्यवस्थाएं बद से बदतर है। विभागीय अफसरों के साथ आंगनबाड़ी केन्द्र पर पहुंचे जिपं. की महिला एवं बाल विकास समिति अध्यक्ष ने योजनाओं की जानकारी तो ली, लेकिन अध्यक्ष व अफसरों ने आंगनबाड़ी केन्द्र की अव्यवस्थाओं को देखा और न ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की परेशानी सुनी। 
 
स्थिति यह थी कि केन्द्र को बहुत अच्छी तरह से सजाया गया है, लेकिन केन्द्र पर बिजली, पानी सहित अन्य सुविधाओं का अभाव बना हुआ है और यही कारण है कि केन्द्र पर आने वाली महिलाओं व बच्चों को पानी व शौच के लिए घर व खुले में जाना पड़ता है, यहीं नहीं जब तक केन्द्र में बच्चे व महिलाएं रहती है, तब तक उन्हें बिजली के अभाव में पसीने से तरबतर होना पड़ता है। 
 
इनका कहना  है
महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं की मैदानी स्थिति जानने के लिए परियोजना कार्यालय, महिला सशक्तिकरण विभाग व आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया है एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। 
अशोक गर्ग, अध्यक्ष 
महिला एवं बाल विकास समिति जिपं. श्योपुर

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार