अस्थायी झुग्गियों के लिए स्थायी टॉयलेट

On Date : 20 March, 2017, 12:53 PM
0 Comments
Share |

जहां जरूरत वहां अभी तक नहीं बन रहे शौचालय
प्रदेश टुडे संवाददाता, भोपाल :  राजधानी में मोड्यूलर टायलेट की खरीदी की किरकिरी के बाद अब फिर नगर निगम के अधिकारियों की गलत प्लानिंग सामने आ रही है। खास बात यह है कि अस्थाई झुग्गियों के लिए लाखों रुपए खर्च कर स्थायी टायलेट दिए जा रहे हैं।  शहर को स्वच्छता अभियान में नंबर वन पर लाने के लिए आनन फानन में जगह -जगह पर स्थायी टायलेट बनाने का काम तेजी से चल रहा है। स्थायी टायलेट बनाने के लिए निगम ने कई ऐसी जगहों का भी चयन किया है जहां पर अधिक समय तक झुग्गियां नहीं रहने वाली हैं तो कई जगहों पर काम ही शुरू नहीं हुआ है। सुभाषनगर फाटक की रेलवे लाइन के पास की झुग्गियों को हटाना है। यहां पर बनने वाले ओवर ब्रिज के कारण इनके विस्थापन की कार्यवाही शुरू होनी है, लेकिन इस बात को नजर अंदाज कर यहां पर रेलवे लाइन की दूसरी तरफ स्थायी टायलेट डेढ़ लाख रुपए की लागत से बनाए जा रहे हैं। सड़क के किनारे बनने वाले यह टायलेट आने वाले समय में शहर की खुबसूरती में चार चांद लगाएंगे या दाग यह तो आने वाला समय ही बताएगा। जब यहां की झुग्गियां हट जाएंगी तो फिर यह टॉयलेट भला किस काम के रह जाएंगे। 
 
अंडरब्रिज के पास काम शुरू नहीं 
एमपी नगर अंडरब्रिज के पास की झुग्गियों के लिए रखे मॉड्यूलर टायलेट के दरवाजे टूट रहे हैं। यहां पानी की व्यवस्था नहीं है। झुग्गियों को अभी विस्थापित नहीं किया जा रहा है, लेकिन यहां स्थायी टायलेट बनाने कार्यवाही प्रारंभ नहीं की गई है। 
 
40 % काम पूरा 
सुभाष नगर रेलवे फाटक पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज का काम 40 फीसदी पूरा हो गया है। इसकी समयसीमा जून 2018 है। निर्माण कंपनी मिश्रा कंस्ट्रक्शन का दावा है कि प्रोजेक्ट समय से 6 माह पूर्व ही पूरा हो जाएगा। फाटक के पास की झुग्गियां नहीं हटने से प्लानिंग रुकी है। 
 
झुग्गी हटें तो शुरू हो कार्य 
सुभाष विश्रामघाट के सामने बनी झुग्गियां और  दुकानें ब्रिज की राह में बाधक हैं। इनको हटाने के लिए निगम को कहा गया है, लेकिन विस्थापन की जगह क्लियर नहीं होने के कारण इनको अभी तक नहीं हटाया जा सका है। जब तक इन दुकानों और झुग्गियां को नहीं हटाया जाएगा, तब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सकेगा। इन झुग्गियों के लिए ही यहां पर स्थायी टायलेट बनाये जा रहे हैं। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार