FIR पर क्या किया,3 दिन में फरियादी को बताएगी पुलिस

On Date : 21 April, 2017, 1:43 PM
0 Comments
Share |

हरदा का पायलट प्रोजेक्ट प्रदेश भर में लागू करने की तैयारी
प्रसं, भोपाल।
थाने में की गई शिकायत या एफआईआर पर क्या कार्रवाई हुई यह जानने की फरियादी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता।  लेकिन अब पुलिस ही फरियादी को बताएगी कि उसने शिकायत या एफआईआर पर क्या अपडेट है। यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर फिलहाल यह व्यवस्था हरदा जिले में चल रही है। हरदा एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने जिले में एक प्रोजेक्ट तैयार किया। इसके तहत उन्होंने हर फरियादी के प्रति पुलिस को जवाब देने का तय किया। शिकायत या एफआईआर होने के तीन दिन बाद इसका अपडेट फरियादी को टेलीफोन, लिखित या मौखिक रूप से बताया जाता है। इसके बाद  15- 15 दिनों में फरियादी को अपडेट विवेचना अधिकारी को देना होगी। यह व्यवस्था चालान पेश होने तक रहेगी। इसकी मॉनिटरिंग के लिए संबंधित एसडीओपी, सीएसपी की जिम्मेदारी रहती है। हर 15 दिन में इसकी पूरी रिपोर्ट एसपी को दी जाती है।

पीएचक्यू बना रहा सॉफ्टवेयर
इधर एसपी हरदा की इस पहल पर पुलिस मुख्यालय एक सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है। जिसमें वह एफआईआर दर्ज करने के तुरंत बाद फरियादी के मोबाइल पर मैसेज के जरिए एफआईआर की डिटेल्स भेजेगा। इसके अलावा चालान पेश करने तक की कुछ डिटेल्स समय-समय पर फरियादी को देता रहेगा। इस सॉफ्टवेयर को सीसीटीएनएस से जोड़ने की योजना है।

फरियादी को उसकी शिकायत या एफआईआर की अपडेट पहली बार तीन दिन में इसके बाद हर 15 दिन में देने की व्यवस्था की है। इसमें विवेचना अधिकारी की जिम्मेदारी तय की गई है। हर 15 दिन में मैं भी इसकी समीक्षा करता हूं।
आदित्य प्रताप सिंह, एसपी हरदा

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार