प्रतिभा पर्व शुरू, शाला मित्र करेंगे संकल्प से सिद्धि

On Date : 06 December, 2017, 5:52 PM
0 Comments
Share |

स्कूल शिक्षा में गुणवत्ता सुधार की कवायद
प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
स्कूल शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए सम्पूर्ण प्रदेश के साथ-साथ ग्वालियर जिले में भी ठोस प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार से जिले की सभी शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में तीन दिवसीय प्रतिभा पर्व शुरू हुआ। जिले की 440 सरकारी शालाओं में में शाला सिद्धि कार्यक्रम भी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लागू किया है।


शाला सिद्धि कार्यक्रम में चिन्हित की गई प्रत्येक शासकीय शाला की सुधार योजना तैयार की गई है। इन शासकीय शालाओं को स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा गोद लिया गया है और इसी शिक्षण सत्र में इन शालाओं में शैक्षणिक गुणवत्ता का उन्नयन भी किया जायेगा। इन सभी शालाओं के लिये बाह्य मूल्यांकनकर्ता अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। जिले में संकुल स्तर से जिला स्तर तक के स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा एक या दो स्कूल गोद लेकर शिक्षकों के साथ सक्रिय भागीदारी करते हुए विद्यालय मित्र के रूप में कार्य करने का संकल्प लिया गया है।

प्रतिभा पर्व में यह गतिविधियां होंगी
प्रतिभा पर्व के पहले चरण में 5 दिसम्बर से आने वाले 3 दिन में प्रत्येक अधिकारी द्वारा गोद ली गई शालाओं में से एक माध्यमिक शाला में कक्षा 6 और 7 के विद्यार्थियों के गणित और विज्ञान विषय का मूल्यांकन किया जाएगा। यह मूल्यांकन उसी तरह किया जाएगा जैसे राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे में किया जाता है। प्रतिभा पर्व में जिले के 1351 शासकीय प्राथमिक एवं 550 शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में सत्यापनकर्ता अधिकारी बच्चों का मूल्यांकन करेंगे। मूल्यांकन के बाद छात्रों की उत्तर पुस्तिका का स्व-मूल्यांकन कर ग्रेड निकाला जाएगा। शाला स्तर पर तैयार की गई ओएमआर शीट का राज्य स्तर पर विश्लेषण किया जाएगा। प्रतिभा पर्व 5 दिसम्बर से शुरू होकर 6 और 7 दिसंबर को तीन दिनों तक होगा। प्रतिभा पर्व के पहले दो दिन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से विषयवार चर्चा कर मूल्यांकन किया जा रहा है। तीसरे दिन चयनित शाला में बालसभा को वार्षिक उत्सव के रूप में मनाया जायेगा। वार्षिक उत्सव में बच्चों के पालकों को भी आमंत्रित किया गया है।  इनकी उपस्थिति में सांस्कृतिक, साहित्यिक और खेलकूद की गतिविधियाँ होंगी। इसी दिन जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिये गये हैं। जन-प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाशाली बच्चों को सम्मानित किया जायेगा।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार