QCI ने कब्जे में ली कुंडली हकीकत देखने कल से मैदान में

On Date : 13 February, 2018, 4:37 PM
0 Comments
Share |

स्वच्छता सर्वेक्षण: छुट्टी में भी खुले रखने होंगे स्कूल-कॉलेज

प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए शहर पहुंच चुकी क्यूसीआई (क्वालिटी कंट्रोल आॅफ इंडिया) की टीम ने शहर की साफ-सफाई को लेकर नगर निगम की प्लानिंग से लेकर अब तक की कवायद का सारा मसौदा अपने कब्जे में ले लिया है। इस पर मंगलवार तक होमवर्क करने के बाद यह टीम बुधवार से शहर के अलग-अलग इलाकों में स्वच्छता अभियान की जमीनी हकीकत देखेने के लिए निकलेगी। इस बीच स्वच्छता के मामले में अव्वल रहने के लिए जारी मशक्कत की कड़ी में नगर निगम प्रशासन ने शहर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल व कॉलेजों को छुट्टी के बाद भी खुले रखने को कहा है। नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने सभी शासकीय व निजी स्कूलों के संचालकों, अधिकारियों एवं शिक्षकों को निर्देश दिए हैं कि स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान सभी स्कूल सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुले रहेगें। साथ ही सभी स्कूलों में साफ सफाई की व्यवस्था प्रॉपर होनी चाहिए। निरीक्षण के दौरान कोई भी स्कूल बंद पाया गया अथवा गंदगी पाई गई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। दरअसल स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के दौरान संस्थागत स्वच्छता के भी अंक हैं।

स्कूलों में रखनी है ये तैयारी
निगम अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान विद्यालयों में प्रोसिडिंग रजिस्टर, साफ सफाई, चूना, पानी, लाइट आदि की व्यवस्था आवश्यक रुप से हों। साथ ही अन्य सभी स्थानों पर भी साफ सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन की उपयुक्त व्यवस्था हो।

इनको भी रहना है अलर्ट
होटल प्रबंधन एवं पेट्रोल पम्प संचालक।
शासकीय एवं निजी अस्पतालों के संचालक ।
आंगनबाड़ी केन्द्र पर स्वच्छता प्रबंधन।
अफसर भी रखेंगे नजर
क्यूसीआई दल रोज निकलेगा मैदान में
निगम अधिकारियों का दल भी निकलेगा
जिला प्रशासन का दल भी करेगा निगरानी

निगमायुक्त ने कसे अफसर
स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारी अपना सर्वश्रेष्ठ  योगदान दें। निगमायुक्त श्री शर्मा ने यह निर्देश निगम अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए शहर में क्यूसीआई की टीम आ चुकी है और अब सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वह स्वच्छता सर्वेक्षण के सभी पॉइंट चेक कर लें और शहर के नागरिकों को भी स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए जागरुक करें। बैठक में अपर आयुक्त रिंकेश वैश्य, अपर आयुक्त आर के श्रीवास्तव, ईकोग्रीन के अधिकारियों सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी उपस्थित रहे।

ग्वालियर को नं.1 बनाने के लिए करें सहयोग
स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर को प्रथम स्थान दिलाने के लिए सभी शहरवासी अपनी सहभागिता दिखाएं तथा कचरा सड़कों पर न फैंके और न किसी को फैंकने दें। अपने घर में दो-दो डस्टबीन रखें, जिनमें गलने वाला कचरा एवं सूखा कचरा अलग रखें तथा कचरे को संग्रहण वाहन में ही डालें।
विवेक नारायण शेवजलकर, महापौर

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार