रेरा की सख्ती ने उड़ा दिए बिल्डरों के होश,बचने के उपाय ढूंढ़ रहे डेवलपर्स

On Date : 17 July, 2017, 2:00 PM
0 Comments
Share |

प्रोजेक्ट रजिस्ट्रेशन में जबलपुर को ब्लैंक दिखा रही वेबसाइट
केंद्र सरकार के निर्देश पर मध्यप्रदेश में लागू हो चुके रियल एस्टेट रेग्युलेट्री अथॉरिटी (रेरा) ने बिल्डरों की नींद उड़ा रखी है। सख्त प्रावधानों के चलते बिल्डर्स द्वारा निवेशकों से की जाने वाली धोखाधड़ी पर लगाम कस गई है तो वहीं लेटलतीफी, वादाखिलाफी,झांसेबाजी जैसी तमाम कारगुजारियों पर नकेल डल गई है। इसका नतीजा यह हो रहा है कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए बिल्डर अपने प्रोजक्ट की मार्केटिंग तक नहीं कर पा रहे जिससे उन्हें मिलने वाली एडवांस राशि में खलल पड़ गया है।
प्रदेश टुडे संवाददाता, जबलपुर

रेरा की बाध्यता से मुसीबत यह हो गई है जिन परियोजनाओं (प्रोजक्ट) में बिल्डर्स ने पहले से ग्राहकों से पैसा ले रखा है उसकी भी जानकारी उन्हें अथॉरिटी को देना पड़ रही है। खास बात यह है कि बिल्डर्स की परेशानी केवल इतने से नहीं खत्म हो रही है। खास बात यह है कि जबलपुर जिले में अब तक कितने बिल्डर्स और डेवलपर्स ने अपने प्रोजक्ट का पंजीयन रियल एस्टेट रेग्युलेट्री अथॉरिटी के समक्ष करा लिया है इसका अता-पता नहीं चल रहा है। अथॉरिटी की वेबसाइट पर प्रोजक्ट और जिला के नाम पर की जाने वाली खोज में जबलपुर का नाम ब्लैंक दिख रहा है।
चेंज किया तो भी बताओ
अथॉरिटी द्वारा सख्त रुप से की जा रही निगरानी में यह भी प्रावधान है कि पहले से चल रहे प्रोजक्ट में यदि कोई परिवर्तन किया जा रहा है तो इसकी भी सूचना अधिकृत रुप से बिल्डर या डेवलपर को अथॉरिटी को देना आवश्यक होगी साथ ही ग्राहक से ली गई एडवांस राशि का 70 फीसदी हिस्सा उसी प्रोजक्ट के बैंक एकाउंट में रख उसी प्रोजक्ट पर खर्च किया जाना सुनिश्चित करना होगा। इन हालातों के चलते हैरान-परेशान बिल्डरों ने या तो फिलहाल काम ही बंद कर रखा है या फिर रेरा से कैसे बचा जाए इसका उपाय ढूंढ़ने में जुगत भिड़ाई जा रही है।
कहीं से नहीं मिल रही राहत
हालांकि सरकार की सख्ती के चलते इससे बचने बिल्डरों को कोई उपाय सूझ नहीं रहा है। उधर कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व, नगर-निगम, पंजीयन कार्यालयों द्वारा रेरा के प्रावधानों के तहत बिल्डर्स-डेवलपर्स द्वारा किए जा रहे कामों को बारीकी से जांचा-परखा जा रहा है। फिलहाल इस मामले पर रेरा का काम देख रहे  नगर-निगम के भवन अधिकारी अजय शर्मा से सम्पर्क नहीं हो सका।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार