मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया के लक्षणों को कम...

On Date : 19 February, 2017, 11:52 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : गंभीर मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया के मरीजों का इलाज विटामीन-बी (बी6, बी8 तथा बी12) के उच्च खुराक से करने से इस रोग के लक्षणों में कमी आ सकती है। शोधकर्ताओं ने यह खुलासा किया है। सिजोफ्रेनिया एक गंभीर मानसिक बीमारी है, जो रोगी की सोचने-समझने, महसूस करने तथा व्यवहार करने की क्षमता को प्रभावित करती है।

निष्कर्षो के मुताबिक, सिजोफ्रेनिया के लक्षणों को कम करने में विटामिन बी की उच्च खुराक बेहद कारगर है, जबकि इसकी कम खुराक उतना कारगर नहीं है। ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर में अध्ययन के मुख्य लेखक जोसेफ फर्थ ने कहा, सिजोफ्रेनिया के मरीजों को दिए गए विटामिन तथा मिनरल पूरकों के चिकित्सा परीक्षण के मुताबिक, विटामिन बी का मरीज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उसके लक्षणों में कमी आती है। वर्तमान में इसका इलाज एंटीसाइकोटिक दवाओं के माध्यम से किया जाता है।

इन दवाओं से सिजोफ्रेनिया के मरीजों को शुरुआती कुछ महीनों तक तो लाभ मिलता है, लेकिन पांच साल के अंदर ये दवाएं अप्रभावी हो जाती हैं। फर्थ ने कहा, विटामिन बी की उच्च खुराक सिजोफ्रेनिया के मरीजों को लक्षणों से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकती है। यह अध्ययन सायकोलॉजिकल मेडिसिन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार