दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में लौटी ठंड, कश्मीर में बर्फबारी ...

On Date : 13 February, 2018, 8:58 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्लीः जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश सहित पूरे उत्तर भारत के शीतलहर की चपेट में है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखण्ड समेत अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण भारत में मैदानी क्षेत्रों के पारे में गिरावट दर्ज की गई है. सोमवार को जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद दिल्ली का मौसम सुहाना बना हुआ है. प्रदेश में ठंडी हवाएं चल रही है. वहीं, उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में सोमवार को हुई बारिश का असर दिल्ली में भी देखने को मिला. सोमवार देर रात दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई.

मौसम में परिवर्तन होने के कारण दिल्ली से चलने वाली ट्रेन और हवाई सेवा पर इसका सीधा असर पड़ा है. मौसम में परिवर्तन होने के कारण रेलवे ने 15 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, जबकि 25 ट्रेने देरी से चल रही है. मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन के कारण कई ट्रेनों के रूट और समय में परिवर्तन किया गया है. दिल्ली से उड़ान भरने वाली सेवाएं भी प्रभावित हुई है और प्रदेश में कई फ्लाइट देरी से चल रही है.

घाटी में सोमवार को मध्यम से भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश ने जम्मू एवं कश्मीर में दो महीने से जारी शुष्क मौसम के दौर को खत्म कर दिया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मंगलवार तक बर्फबारी और बारिश के जारी रहने की संभावना है. जम्मू एवं श्रीनगर राजमार्ग के बनिहाल सेक्टर में भारी बर्फबारी से सड़क पर यातायात बाधित हो गया है. रिपोर्टस के मुताबिक सोमवार को पूरे दिन राज्यमार्ग पर आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी, अगर मंगलवार को भी घाटी में मौसम साफ नहीं होता है तो यह रास्ता बंद रहने की संभावना है.

कश्मीर घाटी के लोग बर्फबारी से काफी खुश हैं क्योंकि बर्फबारी से ही पहाड़ों के बारहमासी जलाशय भरते हैं. अधिकारियों ने घाटी के विभिन्न जिलों में आपात स्थितियों के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं. आसमान पर बादल छाने के कारण समूचे राज्य के न्यूनतम तापमान में भी काफी सुधार हुआ है. श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य रहा. वहीं पहलगाम और गुलमर्ग में तापमान क्रमश: शून्य से 0.1 डिग्री नीचे और शून्य से 4.6 डिग्री नीचे दर्ज हुआ.

राज्य में कारगिल कस्बा सबसे ठंडा रहा. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ. लेह में तापमान शून्य से 11.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ. जम्मू शहर में तापमान 10.5 डिग्री, कटरा में 7.6 डिग्री, बटोटे में 1.3 डिग्री, बनिहाल में 0.2 डिग्री, भदरवाह में 0.4 डिग्री और उधमपुर में तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार