सेंसेक्स 318 अंक की गिरावट के साथ पहुंचा दो सप्ताह के निम्न स्तर

On Date : 22 March, 2017, 8:42 PM
0 Comments
Share |

मुंबई: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 318 अंक की गिरावट के साथ दो सप्ताह के निम्न स्तर 29,167 अंक पर बंद हुआ. बाजार में तीन महीने में पहली बार इतनी बड़ी गिरावट आई. कमजोर वैश्विक रूख के बीच निवेशकों के निवेश निकालने से बाजार में यह गिरावट दिखी.

टिकाऊ उपभोक्ता सामाना, वाहन, धातु रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों तथा बैंक शेयरों में सर्वाधिक गिरावट आई. वहीं अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर में गिरावट से भी धारणा पर असर पड़ा. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 91.05 अंक की गिरावट के साथ 9,100 अंक पर पहुंच गया.

कारोबारियों के अनुसार चालू तिमाही में देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर हल्की 6.7 प्रतिशत रहने की रिपोर्ट से कारोबारी धारणा प्रभावित हुई. साथ ही अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कर कटौती की संभावना तथा उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण को लेकर आशंकाओं से वैश्विक बाजारों में दबाव रहा. वैश्विक ब्रोकरेज हाउस नोमुरा ने कहा कि कुल मिलाकर आर्थिक गतिविधियों के नोटबंदी से पूर्व के स्तर पर आने की संभावना अभी कम है.

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 317.77 अंक या 1.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 29,167.68 अंक पर बंद हुआ. दस मार्च के बाद सेंसेक्स का यह न्यूनतम स्तर है. साथ ही आज की गिरावट पिछले साल दो दिसंबर के बाद एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है. उस दिन सेसेंक्स 329.26 अंक लुढ़का था. पिछले दो दिनों में सेंसेक्स 164.54 अंक नीचे आया. पचास शेयरों वाला एनएसई निफ्टी भी 91.05 अंक या 1.0 प्रतिशत की गिरावट के साथ 9,030.45 अंक पर बंद हुआ.

प्रमुख कंपनियों के शेयरों में एयरटेल में सर्वाधिक 3.18 प्रतिशत की गिरावट आयी और यह 338.50 पर पहुंच गया. जिन अन्य प्रमुख शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी उसमें टाटा मोटर्स (2.84 प्रतिशत), आईटीसी (2.75 प्रतिशत), आईसीआईसीआई बैंक (2.42 प्रतिशत), बजाज ऑटो (2.01 प्रतिशत), महिंद्रा एंड महिंद्रा (1.81 प्रतिशत), एसबीआई (1.71 प्रतिशत), एल एंड टी (1.26 प्रतिशत) तथा मारति सुजुकी :1.11 प्रतिशत: शामिल हैं। हालांकि ल्यूपिन, विप्रो, सिप्ला, सन फार्मा, डा. रेड्डीज तथा हिंदुस्तान यूनिलीवर लाभ में रहे।

विलियम ओ नील इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी अनुपम सिंघी ने कहा, ‘वैश्विक स्तर पर कमजोर रूख के बीच लगातार तीसरे दिन शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई. विश्व के अन्य प्रमुख शेयर बाजारों में भी यही प्रवृत्ति रही. निवेशक उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण तथा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कर कटौती की योजना को लेकर निवेशक सशंकित हैं.’ वैश्विक स्तर पर धातु के दाम में नरमी से जेएसडब्ल्यू स्टील, सेल, हिंडाल्को, टाटा स्टील, जिंदल स्टील और वेदांता 2.86 प्रतिशत तक नीचे आए. वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में जापान, चीन, हांगकांग और सिंगापुर के बाजारों में गिरावट दर्ज की गई.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार