शेयर बाजारों में तेजी लौटी, सेंसेक्स 295 अंक मजबूत

On Date : 12 February, 2018, 5:44 PM
0 Comments
Share |

मुंबई : पिछले 10 कारोबारी सत्रों में घरेलू शेयर बाजार आज दूसरी बार बढ़त बनाने में कामयाब रहे। जहां बीएसई सेंसेक्स करीब 295 अंक मजबूत हुआ वहीं एनएसई निफ्टी 85 अंक चढ़ा। सकारात्मक वैश्विक रुख के साथ हाल में जिन शेयरों में गिरावट आयी, निवेशकों ने उसमें मुनाफावसूली की, जिससे बाजार मजबूत हुआ। इसके अलावा कंपनियों की मजबूत आय तथा खुदरा मुद्रास्फीति में नरमी के कुछ संकेत से भी धारणा को बल मिला। मुद्रास्फीति का आंकड़ा आज शाम जारी होना है।

घरेलू संस्थागत तथा खुदरा निवेशकों निवेशकों ने हाल में गिरावट वाले बिजली, रीयल्टी, पूंजीगत सामान तथा बैंक क्षेत्र के शेयरों में लिवाली की। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और 34,351.34 अंक तक चला गया लेकिन बाद में मुनाफावसूली से घटकर 34,115.12 अंक पर आ गया। अंत में यह 294.71 अंक या 0.87 प्रतिशत की बढ़त के साथ 34,300.47 अंक पर बंद हुआ। शुक्रवार को सेंसेक्स 407.40 अंक टूटा था।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी कारोबार के दौरान 10,555.50 अंक तक चला गया लेकिन अंत में 84.80 अंक या 0.81 प्रतिशत के सुधार के साथ 10,539.75 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक तेजी टाटा स्टील में आयी। तिमाही नतीजे में पांच गुनी वृद्धि की खबर से कंपनी का शेयर 4.22 प्रतिशत मजबूत हुआ। नौ फरवरी को घोषित परिणाम के तहत टाटा स्टील का एकीकृत शुद्ध लाभ दिसंबर 2017 को समाप्त तीसरी तिमाही में 1,135.92 करोड़ रुपये रहा।  

भारतीय स्टेट बैंक को तिमाही में नुकसान की खबर से शेयर नीचे लुढ़क गया। जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘सकारात्मक वैश्विक संकेत और जनवरी में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में हल्की नरमी की संभावना से बाजार में मजबूती आयी....।’’

शुक्रवार को वालस्ट्रीट में अच्छी शुरूआत के बाद एशिया तथा यूरोपीय शेयर बाजारों में मजबूत प्रवृत्ति से घरेलू बाजारों में निवेशकों की धारणा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। शु्क्रवार को तेल की कीमतों लगातार छठे दिन गिरावट के बाद इसमें तेजी आयी तथा रुपये में मजबूती से भी धारणा को बल मिला। कारोबारियों के अनुसार मुद्रास्फीति का आंकड़ा आने से पहले घरेलू संस्थागत निवेशकों की सतत लिवाली से बाजार में तेजी आयी।

टाटा स्टील के अलावा जिन अन्य शेयरों में तेजी आयी, उसमें टाटा कम्युनिकेशंस, टाटा मोटर्स, लार्सन एंड टूब्रो, यस बैंक, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, हीरोमोटो कार्प, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी लि., मारुति सुजुकी, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, विप्रो, बजाज आटो, एशियन पेंट्स तथा सन फार्मा शामिल हैं।

दूसरी तरफ एसबीआई का शेयर 2.67 प्रतिशत नीचे आया। शुक्रवार को घोषित परिणाम के तहत एसबीआई को शुक्रवार को 1,886.57 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ।आईटी और प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में भी गिरावट का रुख रहा।वैश्विक स्तर पर शंघाई कंपोजिट सूचकांक, ंिसगापुर तथा मलेशिया के बाजारों में तेजी रही। हालांकि हांगकांग का हैंग सेंग 0.16 प्रतिशत नीचे आया। सार्वजनिक अवकश के कारण जापान का बाजार आज बंद था। यूरोपीय बाजारों में फ्रैंकफर्ट डीएएक्स, पेरिस सीएसी तक्था लंदन एफटीएसई शुरूआती कारोबार में मजबूत हुए।

महाशिवरात्रि के कारण शेयर बाजार कल 13 फरवरी 2018 को बंद रहेगा।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार