जिम जाने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें

On Date : 10 May, 2016, 12:33 PM
0 Comments
Share |

अपने आप को फिट रखना सेहत के साथ-साथ ट्रैंड भी बनता जा रहा है। बिजनैसमैन से लेकर सैलिब्रिटीज भी जिम जाते हैं क्योंकि फिट रहना उनकी सेहत के साथ उनके प्रोफैशन से भी जुड़ा है। खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए लोग डाइट से लेकर योग, जिम, एरोबिक्स, डांस, जुम्बा क्लासेज ज्वांइन करते हैं। गर्मियों के मौसम में वैसे जिम, एरोबिक्स और जुम्बा क्लासेज ज्वांइन करना काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इससे शरीर से पसीना निकलता है और चर्बी घुलती है, जिससे वजन कम होता हैं और बॉडी अपने आप शेप में आनी शुरू हो जाती है। वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जिम ज्वांइन करना बेस्ट ऑप्शन है लेकिन जिम भी आपको तभी फायदा देगा जब आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे। इसलिए इस बात की आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आप सही तरीके व नियमों का ध्यान रखने वाले जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं या नहीं। जिम में जाकर बार-बार गलतियां दोहराना मतलब अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना है।
 
जिम में होनी चाहिए ये खास बातें
ज्यादातर लोग जिम जाने के बावजूद भी फिट नहीं हो पाते। इस एक बड़ा कारण हैं गलत जिम का चुनाव। ज्यादातर युवा अपने लिए सही जिम का चुनाव नहीं कर पाते। किसी भी शख्स की फिटनेस जिम में उसकी क्षमता के अनुकूल साजो-सामान व माहौल पर डिपैंड करती है।
 
1. जिम में एक्विपमेंट अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए। इस तरह के इक्विपमेंट द्वारा ही एक्सरसाइज सही ढंग से की जा सकती है। सही मसल्स के डेवलपमेंट के लिए यह इक्विपमेंट सुरक्षित होने चाहिए ताकि किसी प्रकार की कोई दुर्घटना की आशंका न रहे।
2. जिम में सिर्फ यंगस्टर्स ही नहीं बल्कि मिडिल एज लोग भी आते हैं। युवा जहां बॉडी बनाने के लिए आते हैं। वहीं, कुछ लोग सामान्य फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं। सभी का फिटनेस लेवल अलग-अलग होता हैं। ऐसे में वहां तामाम लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रोग्राम होने चाहिए, इसलिए ट्रेनर का उच्च प्रशिक्षित होना बेहद जरूरी है।
3. जिम में आप बॉडी और माइंड दोनों को फिट करने के लिए जाते हैं, इसलिए वहां डि-स्ट्रेस के लिए वहां मसाज, स्टीम, शॉवर, हेल्थ जूस कैफे की सुविधाएं भी उपलब्ध होनी चाहिए।
4. फिटनेस प्रोग्राम को सही तरीके से गाइड करने के लिए जिम में प्रोफेशनल कंसल्टेंट्स, फिटनेस एक्सपर्ट्‌स, फिजियो थैरेपिस्ट्स, न्यूट्रिशनिस्ट्स आदि होने चाहिए। साथ ही वह अच्छे मोटिवेर्ट्स होने चाहिए।
5. जिम में साफ-सुथरा और पॉजिटिव एनवायरनमेंट होना चाहिए ताकि आप जिम जाने के लिए हतोत्साहित होते रहे।
 
याद रखें ये बातें
- बहुत सारे लोग टी.वी और इंटरनैट पर देखकर ही एक्सरसाइज करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो ऐसी गलती न करें। क्योंकि कई बार कमर जोड़ों और कंधों में दर्द की परेशानी होने लगती है। एक्सरसाइज हमेशा ट्रैनर की देख-रेख में ही करें।
- जिम जाकर सीधा मशीन पर ही एक्सरसाइज न शुरू करें बल्कि पहले हल्के- फुल्के व्यायाम से शुरुआत करें। जैसे वार्मअप, स्ट्रैचिंग। इससे शरीर खुल जाता है।
- लगातार ही एक्सरसाइज न करते रहें। बीच- बीच में 1 से 2 मिनट का ब्रेक लें।
- अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक व्यायाम करने की कोशिश न करें। इससे सेहत बिगड़ भी सकती हैं।
- व्यायाम के तुरंत बाद ही भोजन न करें। थोड़ा अंतर रखें और  खाली पेट जिम न जाएं। हल्का फुल्का नाश्ता जैसे सेब, केला, बिस्कुट, ब्राऊन ब्रैड आदि खाकर जाएं।
अगर आप शाम को जिम जाते हैं तो भोजन के 3 घंटे बाद ही एक्सरसाइज करें। जिम में व्यायाम के साथ- साथ संतुलित भोजन भी जरूर लें।
- पेट कम करने के लिए सिर्फ पेट से जुड़ी एक्सरसाइज करना गलत है। कुछ हिस्सों में फैट घटाने से बॉडी असंतुलित हो सकती है।
- मिक्स एक्सरसाइज करें ताकि आपको पूरा फायदा मिलें।
- 40 के पार हैं तो बॉडी बनाने में जल्दबाजी न दिखाएं और न ही किसी तरह के स्टेरॉयड का इस्तेमाल करें। इससे आपके बॉडी ऑर्गन्स पर बुरा असर पड़ सकता है।
- 40 की उम्र के पार हैं तो बॉडी बनाने में जल्दबाजी न दिखाएं। न ही बिना सलाह के स्टेरॉयड का इस्तेमाल करें। इसका असर आपके ऑर्गन्स पर पड़ सकता है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार