स्टूडेंट्स, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों और कर्मचारियों ने किया सूर्य नमस्कार

On Date : 12 January, 2018, 9:48 PM
0 Comments
Share |

युवा दिवस के रूप में मनाई गई स्वामी विवेकानंद जी की जयन्ती
टीकमगढ़।  स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर   टीकमगढ़ जिला मुख्यालय पर सूर्य नमस्कार का मुख्य कार्यक्रम स्थानीय नजर बाग प्रागंण में संपन्न हुआ। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्ययक्ष पर्वतलाल अहिरवार, विधायक टीकमगढ़ केके श्रीवास्तव, जिला योजना समिति के सदस्य अभय प्रताप सिंह यादव, टीकमगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी राकेश गिरि गोस्वामी, कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल, अपर कलेक्टर  एसके अहिरवार, बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के साथ जनप्रतिनिधियों, समाज सेवियों और शासकीय सेवकों ने सूर्य नमस्कार में भाग लिया। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्राचार्य शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीकमगढ़  सीएल कुम्हार एवं जिला योग प्रभारी  हरिशरण समारी तथा योग शिक्षिक  विष्णु खरे, श्री अंचल खरया तथा  अशोक पाठक के मार्गदर्शन में सभी ने योग अभ्यास किया।


इस अवसर पर उपस्थित वक्ताओं ने स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला और उनके बताये गये मार्ग पर चलने की अपील की। समारोह में सतत रूप से प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करके मन व तन को स्वस्थ रखे जाने का संकल्प भी प्रतिभागियों ने लिया। कार्यक्रम के समापन पर जिला शिक्षा अधिकारी  बीएस लुहारिया ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन  महेन्द्र उपाध्याय ने किया।
आज 12 जनवरी को जिले के समस्त शासकीय व अशासकीय विद्यालयों और महाविद्यालयों में प्रात: 9:45 बजे से 10:45 बजे तक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस आयोजन में जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों व योग प्रेमियों ने स्कूलों में पहुंचकर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग लिया। आकाशवाणी द्वारा प्रसारित कार्यक्रम के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थाओं में प्रात: 10 बजे से सूर्य नमस्कार कार्यक्रम वंदे मातरम गायन से आरंभ हुआ। इसके पश्चात स्वामी विवेकानंद जी द्वारा शिकागो में दिये गये भाषण की वाणी को सुना गया। इसके पश्चात मध्यप्रदेश गान और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा संदेश का प्रसारण उपस्थितजनों ने सुना। इसके बाद समस्त छात्र-छात्राओं, जनप्रतिनिधियों, शासकीय सेवकों, शिक्षक-शिक्षिकाओं और समाजसेवियों ने सूर्य नमस्कार के समस्त 12 आसनो के तीन चरण अभ्यास पूरे किये। सामूहिक सूर्य नमस्कार के दौरान क्रम से योग मुद्राएं कराई गर्इं जिसमें प्रार्थना मुद्रा, हस्त उत्तानासन, पादहस्तासन, अश्व संचालनासन, पर्वतासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, पर्वतासन, अश्व संचालनासन, हस्त उत्तानासन और प्रार्थना मुद्रा की मुद्रा शामिल हैं। इसके पश्चात प्रतिभागियों ने प्राणायाम, अनुलोम-विलोम और भ्रामरी मुद्राओं का अभ्यास किया।    उल्लेखीनीय है कि स्वामी विवेकानंद जी का जन्म दिवस आज प्रदेश के अन्य जिलो की तरह टीकमगढ़ जिले में भी युवा दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत बालक-बालिकाओं ने सूर्य नमस्कार किया और इस कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, शासकीय सेवकों, शिक्षक-शिक्षिकाओं, समाजसेवियों और योग प्रेमियों ने सहभागिता निभाई।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार