गर्मियों में आता है ज्यादा पसीना तो 'डाइट' में लें ये चीजें

On Date : 16 May, 2017, 12:23 PM
0 Comments
Share |

सेहत : पसीना आना हमारे स्वास्थ के लिए जरुरी है क्योंकि जब हम कोई काम करते है तो 'बॉडी' में से गर्मी निकलती हैं जिसे संतुलित रखने के लिए शरीर में से पसीना निकलता है। यह एक प्राकृतिक क्रिया है जो शरीर से गंदगी भी निकालता है। कुछ लोगों के शरीर में ताप ज्यादा होने की वजह से ज्यादा पसीना आता है। अगर आप भी गर्मियों में ज्यादा पसीने से परेशान हैं तो अपनी 'डाइट' में इन आहारों को शामिल करना शुरू कर दें।

1. ग्रीन टी : ग्रीन टी वजन तो कम करती ही है और साथ ही शरीर के नर्वस सिस्टम को शांत रखती है, जिससे पसीना कम आता है। इसकी परेशानी को दूर रखने के लिए वर्कआउट से पहले ग्रीन टी पीनी चाहिए।
2. नारियल पानी : नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। नारियल पानी में 'एंटीऑक्सीडेंट्स', 'अमीनो-एसिड', विटामिन सी होता है जो पसीने से निकले पानी की कमी को पूरा करता है।
3. नींबू पानी :  गर्मी में नींबू पानी पीना बहुत फायदेमंद है। इसमें 'विटामिन्स' और 'मिनरलस' होते है।जो पानी की कमी को दूर करते है और पसीना आने से रोकते है।
4. ठंडी लस्सी :  इसमें कैल्शियम और पोटेशियम ज्यादा होता है जो शरीर के तापमान को संतुलित रखता है और पसीने की कमी को दूर करता है।
5. आमरस :  इसमें 'विटामिन्स' और 'मिनरल्स' होता है जो खून की कमी को पूरा करता है और थकान को दूर करता है।जिससे ज्यादा पसीना नहीं आता।
6.पुदीने का शरबत : गर्मी में पुदीना बेहद फायदेमंद रहता है। इसे पीने से 'बॉडी' का 'टेम्परेचर' ठंडा होता है।
7. ठंडा दूध : ठंडे दूध में 'एलेक्‍ट्रोलाइट्स' होते हैं जो शरीर को डिहाइड्रेशन होने से रोकते हैं और 'एनर्जी' को पैदा करते है। यह शरीर को ठंडा रखने का काम भी करता है।
8. 'औरंज' जूस : इसमें कैल्शियम और विटामिन्स होते है जो पसीना आना कम करते है और 'स्किन' को भी तरो-ताजा करता है।
9. संतुलित आहार  : संतुलित आहार पसीने को कम करता है। सब्जियों में पानी और कैल्शियम होने के कारण पसीना नहीं आता है और शरीर में नमी बनी रहती है।
10. तरबूज : यह पानी की कमी को पूरा करता है और शरीर को 'हाइड्रेट' रखता है, जिससे पसीना नहीं आता।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार