बदलते मौसम में भी स्किन का ग्लो रहे बरकरार

On Date : 07 October, 2015, 11:52 AM
0 Comments
Share |

लोग सुंदर त्वचा पाने के लिए मेकअप या फिर अन्य तरह के प्रयोग अपने चेहरे पर करते रहते है लेकिन याद रखने वाली बात यह है कि चमकदार त्वचा अच्छे स्वास्थ्य की निशानी होती है। अगर आप अपनी त्वचा को चमकदार व आकर्षक देखना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स:-

- खूब सारा पानी पीजिए और अंदर से तरो-ताजा रहिए। यह आपकी स्किन में मौजूद नुकसानदेह टॉक्सिंस को निकालने में मदद करता है। रोजाना पालक और चुकंदर का जूस पीएं। इससे स्किन में पोषण पहुंचेगा और स्किन ग्लो करेगी। पैकेट जूस अवाइड करें।

- ग्रीन टी और ताजे फलों का सेवन करें, जिससे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पहुंचें। एंटी-ऑक्सीडेंट से चेहरे पर भद्दे दिखने वाले दाग नहीं पड़ते। साथ ही कैंसर और दिल की बीमारी आदि से लडऩे ताकत मिलती है।

- आयरन और फैटी एसिड की मात्रा शरीर में सही होनी चाहिए, इससे होंठों में दरारें नहीं पडेंगी और होंठों के किनारे नहीं कटेंगे। सलाद में फ्लैक्स सीड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सलाद टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हो जाता है। आप डॉक्टर की सलाह से मल्टी विटामिन भी ले सकती हैं।

- स्किन की खूबसूरती के लिए विटामिन ए और सी युक्त डाइट लें। गाजर का रस, आंवले का रस, संतरा व अनानास का रस, बंदगोभी, खीरा, नींबू आदि के सेवन से आपकी स्किन में चमक आ जाती है।

- रोजाना एक आंवला जरूर खाएं। आंवला बालों से लेकर स्किन शाइनिंग तक में फायदेमंद होता है। एक कच्चा टमाटर रोजाना खाएं। यह स्किन को ग्लो करने में मदद करता है और स्किन की नमी भी बनाए रखता है।

- हाई फाइबर फूड खाने में शामिल करना जरूरी है। ओट्स, उपमा व पोहा इसके हेल्दी और टेस्टी अॉप्शंस हैं।

- स्नैक्स में नट्स का इस्तेमाल करें। नट्स विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और स्किन का लचीलापन बनाए रखते हैं।

- अगर आप चाहती हैं कि फूड हेल्दी भी हो और टेस्टी भी, तो खाने को फ्राई करने की जगह ग्रिल्ड करके खाएं। यह हेल्दी ऑप्शन तो है ही , यह आपके स्वाद को भी बरकरार रखता है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार