सड़क किनारे दिखा बाघ, बढ़ाई सुरक्षा

On Date : 29 February, 2016, 9:35 PM
0 Comments
Share |

प्रदेश टुडे संवाददाता, इटारसी
तवानगर के जंगल में पिछले एक माह से घूम रहा बाघ सोमवार  सुबह सड़क पर आकर बैठ गया। जिसके कारण कुछ देर के लिए आवाजाही रूक गई थी। लगभग आधा घंटे बाद बाघ के सड़क से हटा तब जाकर यातायात सुचारू हो सका। जंगल में बाघ की मूवमेंट को देखते हुए विभाग द्वारा सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सोमवार सुबह लगभग 9 बजे तवानगर से इटारसी की ओर आ रहे कुछ लोगों ने बाघ को सड़क किनारे बाघ दिखाई दिया। सामने बाघ बैठा देख दहशत में आए लोगों ने तत्काल गाड़ी को रिवर्स ले लिया। आहट सुनकर वह सड़क से उठकर जंगल की ओर चला गया इसी बीच कुछ लोगों ने मोबाइल में वीडियों बना लिया। धन्यवाद तिराहा पहुंचने के बाद लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग के अधिकारियों ने बैरियर बंद कर कुछ देर के लिए आवाजाही रोक दी और मौके का निरीक्षण किया। बाघ के सड़क से हटने की पुष्टि होने के बाद यातायात सुचारू किया गया। बाघ पिछले एक माह से बंजारी माई से लेकर धन्यवाद तिराहा के आसपास दिखाई दे रहा है। तीन दिनों पूर्व शाम के वक्त वह तवानगर मार्ग पर बैठ गया, कुछ देर तक वहीं बैठे रहने के बाद वह धन्यवाद तिराहा स्थित वन विभाग की चौकी पर लगे हैंडपंप पर पहुंचा यहां पानी पीने के बाद वह झाड़ियों में लुप्त हो गया। शनिवार को भी इटारसी के कुछ लोगों को बाघ सड़क किनारे बैठा हुआ दिखाई दिया था।

वन विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें
तवानगर वन परिक्षेत्र के नजदीक से नागपुर इटारसी रेलखंड गुजरता है, इस लिहाज से वन विभाग के अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरे उभर आई है। जिस स्थान पर बाघ की मूवमेंट मिल रही है, उस से कुछ ही दूरी पर नागपुर रेलखंड गुजरता है। ऐसे में बाघ कहीं उस क्षेत्र में जाकर किसी हादसे का शिकार ना हो जाए, इसलिए वन विभाग की टीम उसकी सतत निगरानी कर रही है। बताया जाता है कि बाघ रेल्वे ट्रेक की ओर ना जाए इसलिए वन विभाग की टीम दिन-रात उसके पीछे लगी रहती है। उसे ट्रेक की ओर जाता देख टीम के सदस्य चहलकदमी शुरू कर देते है, जिससे वह अपना रास्ता बदल देता है।

 

जंगल की बढ़ाई सुरक्षा
बाघ की मौजदूगी को देखते हुए विभाग द्वारा जंगल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वन विभाग द्वारा जंगल में कुछ स्थानों पर कैमरे लगाने के साथ ही टीम का गठन कर दिन-रात निगरानी कराई जा रही है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार