एवीएम का फायदा नहीं उठा पा रहे यात्री

On Date : 17 July, 2017, 1:57 PM
0 Comments
Share |

प्रदेश टुडे संवाददाता,जबलपुर
पश्चिम मध्य रेलवे ने अपने सभी ए-1 व बी केटेगरी के रेलवे स्टेशनों में आॅटोमेटिक वेडिंग मशीन(एवीएम) लगाने का ठेका इटारसी के ठेकेदार को दिया है,लेकिन ठेके की शर्तों में मशीन के पास कोई भी कर्मचारी न रखने की बाध्यता के चलते यात्रियों को असल में एवीएम मशीन का पूरा-पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। हकीकत यह है कि यात्रियों को माल खरीदने के लिए मशीन में कोड नम्बर पंच करने व पैसा डालने से लेकर माल रिसीव करने की प्रक्रिया समझ में नहीं आ रही है जिसके चलते यात्रियों को पहले से चल रहे स्टॉलों में जाकर मजबूरन मनमाने दामों पर  जरूरत का सामान खरीदना पड़ रहा है।
रेलवे के वाणिज्य विभाग ने मुख्य रेलवे स्टेशन जबलपुर में सभी 6 प्लेटफार्म पर कुल 10 एवीएम मशीने लगवाई हैं,ताकि यात्रियों से  वेंडरों द्वारा वसूल की जाने वाली ओवर चार्जिंग से बचाया जा सके और उन्हें मशीनों के माध्यम से  वाजिब दामों पर अपनी मनपसंद चीजें मिल सकें। सोमनाथ एक्सप्रेस से भोपाल की यात्रा कर रहे सामेश चटर्जी का कहना है कि चूंकि एवीएम मशीन से सामान खरीदने का कांस्पेप्ट नया है इसलिए जब तक यात्रियों को मशीन से सामान खरीदने का सिस्टम पता न हो जाए तब तक मशीन के पास गाइड का होना जरू री है। अन्य यात्रियों का भी यही कहना है कि जिस तरह से रेलवे ने प्लेटफार्म नम्बर-1 व 6 पर  टिकिट वेंडिंग मशीन से जनरल टिकट प्राप्त करने वालों के लिए रेलवे ने फेसिलेटर की सुविधा दी है उसी प्रकार से एवीएम मशीन से माल खरीदने के लिए भी रेलवे द्वारा ठेकेदार को फेसिलेटर रखने की सुविधा दी जाना चाहिए।

एवीएम मशीन ठेकेदार, मशीन के पास कर्मचारी खड़ा रख सकता है लेकिन मशीन को आॅपरेट नहीं करने दिया जाएगा। ऐसी बाध्यता इसलिए रखी गई है ताकि यात्रियों से ठेकेदार का कर्मचारी अतिरिक्त चार्ज न वसूल पाए।
ल्ल आनंद कुमार,सीनियर डीसीएम

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार