स्मार्ट क्लास में होंगे दो टीचर दो माह की दी जाएगी ट्रेनिंग

On Date : 11 August, 2017, 9:59 PM
0 Comments
Share |

प्रदेश टुडे संवाददाता, इंदौर
स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनाए जा रहे 100 क्लास रू मों में से एक स्मार्ट क्लास में अधिक से अधिक दो टीचर रहेंगे,जो इंग्लिश, हिन्दी, गणित, जीवविज्ञान, रसायन शास्त्र, फिजिक्स और आर्ट और कार्मस के विषय बढाएंगे। इन टीचरों को 1 से 10 कक्षा तक पढ़ाना होगा। शासन द्वारा दो माह की ट्रेनिंग दी जाएंगी,जिससे ये टीचर स्मार्ट क्लास में पढ़ रहे विद्यार्थियों को पढ़ा सके । इसके लिए तकरीबन सभी तैयारियां कर ली गई है। 
 
संभावना यह जताई जा रही है कि दो माह के भीतर इन टीचरों को टेÑनिंग देने का कार्य शूरू कर दिया जाएगा। इस तरह के टीचरों का चयन कर लिया गया है। इसके लिए 2.7 करोड़ रुपए की राशि भी शासन ने आवंटित कर दी है,जिससे इन स्कूलों के 100 क्लास रूमों में प्रोजेक्टर,स्मार्ट बोर्ड, वाई-फाई, स्पीकर, नेट स्थापित किया जाएगा। कुल मिलाकर ये सभी क्लास रूम पूरी तरह से अत्याधुनिक होने के साथ स्मार्ट भी होंगे। निगम ने इसके लिए निविदाएं भी आवंटित कर दी है। जिससे इन स्कूलों में जल्दी से काम शुरू हो सके। इसकी निविदा ने निगम ने बीएसएनएल और आईएलएफएस को दी है। इन्ही दोनों कंपनियों को मिलकर इन सौ क्लास रूमों को स्मार्ट बनाने का   कार्य करेंगी। जब यह काम पूरा हो जाएगा,उसके बाद इन पर क्लास लगने का कार्य प्रारंभ किया जाएंगा।
 
तबादले के कारण चयन रूका
नगर निगम इस कोशिश में लगा है कि स्मार्ट क्लास जल्द से जल्द शूूरू हो जाए,लेकिन शिक्षकों के तबादले होने  के चलते स्मार्ट शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया फिलहाल रूक गई है,जिसकी वजह से स्मार्ट क्लास तैयार करवाने में भी देरी हो रही है। जानकारी के अनुसार,100 स्मार्ट क्लास में कुल मिलाकर 200 से 250 शिक्षक होंगे,जो स्मार्ट क्लासों में पढ़ाएंगे।
 
दोनों भाषाओं में दिया जाएगा प्रशिक्षण
 निगम के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को देख रहे कार्यपालन यंत्री अनूप गोयल ने बताया कि स्मार्ट  स्कूलों के स्मार्ट क्लासों में जो टीचर नियुक्ति किए जाएंगे, उनको दोनोें भाषाओं में टेÑनिंग दी जाएंगी,जिनमें हिन्दी और अग्रेजी शामिल है। यह ट्रेनिंग एमपी बोर्ड के हिसाब से होगी। शासन ने यह निर्णय इस लिए लिया है,जिससे इन स्मार्ट विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कोई कठिनाई न हो। इसी सूची में  शासकीय कस्तूरबा हायर सेकन्ड्ररी स्कूल  सुभाष चौक,नवीन कन्या  मिडिल स्कूल रामबाग,शारदा कन्या मिडिल स्कूल छीपाबाखल,शारदा कन्या विद्यालय बड़ा गणपति,शासकीय हिन्दी मिडिल स्कूल अहिल्या पलटन,लक्ष्मण सिह गौड़ विद्यायल व उर्दू गर्ल्स हायर सेकन्ड्ररी स्कूल बक्षीबाग को शामिल किया गया है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

एक्ट्रैस ने फेमस मैगजीन के लिए कराया हॉट फोटोशूट

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रैस एवलिन शर्मा ने हाल ही में एक मशहूर मैगजीन के लिए फोटोशूट करवाया है। एवलिन ने...

मंदिरा बेदी ने वीकएंड पर पोस्ट की हॉट तस्वीर, इंस्टा पर मची खलबली

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रैस मंदिरा बेदी सिनेमा और स्पोर्ट्स तक अपनी पुख्ता पहचान रखती है। हाल ही में मंदिरा...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार