768 पाइंट पर लगेंगे दो-दो ट्रेपिंग कैमरे

On Date : 13 February, 2018, 5:10 PM
0 Comments
Share |

बांधवगढ़ में वन्य प्राणी गणना की तैयारी शुरू
प्रदेश टुडे संवाददाता, जबलपुर
प्रदेश में वन्यजीवों की गणना के अंतर्गत बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। खासतौर पर दुर्लभ वन्यजीवों और बाघों की गणना को लेकर बांधवगढ़ पार्क में 768 पाइंट को चिहिन्त कर लिया गया है। हर पाइंट पर अलग-अलग ऐंगल से दो-दो ट्रेपिंग कैमरे लगाए जाना है। कैमरा लगाने के लिए वन विभाग ने एक्सपर्टस के साथ वालिटिंयर्स की भी मदद ले रहे हैं। 768 पाइंट के मुताबिक करीब 3 हजार कैमरे फिट किए जाएंगे हालांकि कैमरों को अलग-अलग चरणों में फिट किया जाना है।
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर एमके पाठक ने बताया कि पार्क में वन्यप्राणी गणना के लिए पहले चरण में 300 पाइंट्स पर 6 सौ ट्रेपिंग कैमरे लगाए जाने का काम किया जा रहा है। कैमरा ट्रेपिंग फिक्स करने का कार्य डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के 5 अधिकारी व 7 वालंटिंयर्स कर रहे हैं।

डाटा कलेक्शन के आधार पर होनी है काउंटिंग
उन्होंने बताया कि ट्रेपिंग कैमरे से मिलने के बाद डाटा का कलेक्शन कर वन्य प्राणियों की गणना की जाएगी। गणना में कई बार पार्क में दुर्लभ प्रकार के वन्यजीवों के होने की पुष्टि हो जाती है। लिहाजा अधिकारियों के मुताबिक ये कैमरे लगाये जा रहे हैं। बाकी जगहों पर दोबारा कैमरा लगाकर डाटा कलेक्ट किया जाएगा। हमने इसके लिए पहले से ही व्यापक तौर पर तैयारियां कर रखी है। स्टाफ पहले से ही अत्याधुनिक तकनीकों को इस्तेमाल करने को लेकर ट्रेनिंग ले चुका है, लिहाजा गणना में कोई कमी न रहे इसका विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार