यूको बैंक के पूर्व CMD समेत 5 के खिलाफ केस दर्ज, 621 करोड़ का फ्रॉड

On Date : 14 April, 2018, 7:21 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : सीबीआई ने यूको बैंक (UCO BANK) के पूर्व सीएमडी अरुण कौल और अन्य के खिलाफ बैंक से 621 करोड़ रुपये की कथित रूप से धोखाधड़ी करने के लिए मामला दर्ज किया है. सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी इस सिलसिले में 10 स्थानों पर छापेमारी कर रही है. जिन जगहों पर छापेमारी की जा रही हैं, उनमें से 8 दिल्ली में और दो मुंबई में हैं.
दो सीए पर भी दर्ज हुआ केस
अधिकारियों ने बताया कि आरोप है कि आरोपी व्यक्तियों ने आपराधिक षड्यंत्र के तहत बैंक लोन की हेराफेरी करके यूको बैंक से करीब 621 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है. उन्होंने कहा कि कौल के अलावा सीबीआई ने एरा इंजीनियरिंग इंफ्रा इंडिया लिमिटेड (मैसर्स ईईआईएल), उसके सीएमडी हेम सिंह भराना, दो चार्टर्ड अकाउंटेंट पंकज जैन और वंदना शारदा, मैसर्स अलटियस फिन्सर्व प्राइवेट लिमिटेड के पवन बंसल और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

यूको बैंक को भी नुकसान हुआ
गौरतलब है कि पिछले दिनों सामने आए देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले पीएनबी में यूको बैंक को भी नुकसान हुआ है. पिछले दिनों बैंक की तरफ से बताया गया था कि 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले से हुए नुकसान की जद में यूको बैंक भी है. यूको बैंक ने बताया था कि पीएनबी घोटाले में उसके भी 41.18 करोड़ डॉलर यानी करीब 2,636 करोड़ रुपये फंसे हैं.
यूको बैंक ने शेयर बाजार को बताया था कि उसकी हांगकांग शाखा स्विफ्ट कोड के जरिये पीएनबी के गारंटीपत्र के आधार पर भुगतान की प्राप्ति कर लिये जाने के बाद निर्यात दस्तावेजों के बारे में विशेषज्ञों से बातचीत कर रही है. उसने कहा कि गारंटीपत्र के आवेदकों में कुछ ऐसे भी लोग शामिल हैं जो पीएनबी घोटाले में संलिप्त रहे हैं. उसने कहा, यह रकम करीब 41.18 करोड़ डॉलर है.
गौरतलब है कि अरबपति ज्वैलरी डिजायनर नीरव मोदी और उनके साझेदार मेहुल चौकसी पर आरोप है कि उनके परिवार के कुछ सदस्यों ने पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिये करीब 13 हजार करोड़ रुपये के फर्जी लेनदेन किए. इस मामले के सामने आने के बाद ईडी और सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की 7000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त कर ली है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार