देशी पर्यटकों को उज्जैन, विदेशियों को भा रहा ओरछा

On Date : 03 April, 2017, 3:27 PM
0 Comments
Share |

टूरिस्टों को लुभा रहा उद्योगनगरी इंदौर का टूरिज्म
प्रशासनिक संवाददाता, भोपाल

मध्यप्रदेश में देशी पर्यटकों को धार्मिक नगरी उज्जैन सर्वाधिक पसंद आ रही है तो वहीं विदेशी सैलानियों को ओरछा और खजुराहो ज्यादा भा रहे है। इस बार सिंहस्थ के आयोजन के कारण भी यहां देशी सैलानियों की संख्या पिछले सालों की अपेक्षा कहीं अधिक रही है। पिछले साल 2016 में मध्यप्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पहुंचने वाले सैलानियों की जो जानकारी राज्य सरकार ने जारी की है उसके तहत  इस साल उज्जैन में सात करोड़ 49 लाख 82 हजार 825 भारतीय पर्यटक सालभर में पहुंचे थे। उज्जैन में महाकाल के दर्शन और सिंहस्थ मेले के दौरान कुंभ स्नान करने के लिए भारी मात्रा में श्रृद्धालु पहुंचे थे। वहीं सिंहस्थ जैसे आयोजन के बावजूद पूरे साल भर में केवल 4 हजार 964 विदेशी पर्यटक ही उज्जैन पहुंचे। मध्यप्रदेश की उद्योग नगरी इंदौर में इस बार सर्वाधिक विदेशी सैलानी पहुचे है। इंदौर में पिछले साल 55 हजार 784 पर्यटक पहुंचे है। इंदौर में आयोजित इन्वेस्टर मीट और अन्य कामों के सिलसिले में विदेशी सैलानियों की तादाद मध्यप्रदेश के इंदौर में सर्वाधिक रही।प्रशासनिक संवाददाता, भोपाल
मध्यप्रदेश में देशी पर्यटकों को धार्मिक नगरी उज्जैन सर्वाधिक पसंद आ रही है तो वहीं विदेशी सैलानियों को ओरछा और खजुराहो ज्यादा भा रहे है। इस बार सिंहस्थ के आयोजन के कारण भी यहां देशी सैलानियों की संख्या पिछले सालों की अपेक्षा कहीं अधिक रही है। पिछले साल 2016 में मध्यप्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पहुंचने वाले सैलानियों की जो जानकारी राज्य सरकार ने जारी की है उसके तहत  इस साल उज्जैन में सात करोड़ 49 लाख 82 हजार 825 भारतीय पर्यटक सालभर में पहुंचे थे। उज्जैन में महाकाल के दर्शन और सिंहस्थ मेले के दौरान कुंभ स्नान करने के लिए भारी मात्रा में श्रृद्धालु पहुंचे थे। वहीं सिंहस्थ जैसे आयोजन के बावजूद पूरे साल भर में केवल 4 हजार 964 विदेशी पर्यटक ही उज्जैन पहुंचे। मध्यप्रदेश की उद्योग नगरी इंदौर में इस बार सर्वाधिक विदेशी सैलानी पहुचे है। इंदौर में पिछले साल 55 हजार 784 पर्यटक पहुंचे है। इंदौर में आयोजित इन्वेस्टर मीट और अन्य कामों के सिलसिले में विदेशी सैलानियों की तादाद मध्यप्रदेश के इंदौर में सर्वाधिक रही।

खजुराहो पहुंचे 50 हजार विदेशी सैलानी
विश्व धरोहरों में शुमार खजुराहो के मंदिरों और उन पर उकेरी गई नक्काशीदार प्रतिमाओं के सौंदर्य को निहारने भी पिछले साल 50 हजार 759 विदेशी सैलानी पहुंचे। खजुराहो में आने वाले देशी पर्यटकों की संख्या भी कम नहीं है। पिछले साल यहां 2 लाख 26 हजार 301 पर्यटक पहुंचे थे। इंदौर, खजुराहो के अलावा  ओरछा भी विदेशी सैलानियों की पसंद रही है। ओरछा में पिछले साल 55 हजार 319 विदेशी और 35 लाख 66 हजार 855 देशी पर्यटक भी पहुंचे है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार