महिला विश्वकप 2017: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 186 रन से हराया

On Date : 15 July, 2017, 9:15 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली: महिला विश्व कप के 'करो या मरो' मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 186 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. 266 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम 25.3 ओवर में 79 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस तरह से भारत ने यह मैच 186 रन से जीत लिया.
 
इससे पहले, पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाए हैं और न्यूजीलैंड के सामने 266 रनों का लक्ष्य रखा है. भारतीय कप्तान मिताली राज ने शानदार 109 रन बनाए. उन्होंने अपने करियर का छठा शतक लगाया. मिताली के अलावा हरप्रीत कौर ने 60 रन और वेदा कृष्णामूर्ति ने 70 रनों की तेजतर्रार पारी खेली.
 
 
महिला विश्व कप के 'करो या मरो' मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाए हैं और न्यूजीलैंड के सामने 266 रनों का लक्ष्य रखा है. भारतीय कप्तान मिताली राज ने शानदार 109 रन बनाए. उन्होंने अपने करियर का छठा शतक लगाया. मिताली के अलावा हरप्रीत कौर ने 60 रन और वेदा कृष्णामूर्ति ने 70 रनों की तेजतर्रार पारी खेली.
 
सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए भारत के पास यह आखिरी मौका है. भारत की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही. भारत की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही. टीम का स्कोर 10 रन ही पहुंचा था कि भारत को पहला झटका लगा. पूनम रावत 4 रन बनाकर आउट हो गईं. भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी कुछ खास नहीं कर सकीं. केवल 13 रन का योगदान दे सकी. 21 रन के योग पर भारत का दूसरा विकेट गिरा. इसके बाद भारतीय कप्तान मिताली राज और हरप्रीत कौर ने भारत को मोर्चा संभाला और टीम को संकट से उबारा. मिताली ने 123 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों की मदद से शानदार 109 रन बनाए. हरप्रीत का भी अच्छा साथ मिला. हरप्रीत ने 90 गेंदों में 60 रन बनाए. उन्होंने 7 बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजा. वेदा कृष्णामूर्ति ने बाद में विस्फोटक पारी  खेलकर भारतीय टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया. वेदा ने 45 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 70 रनों की धुआंधार पारी खेली.
 
वैसे मौजूदा फॉर्म, आंकड़े और मैच के नतीजे को लेकर पूर्व महिला क्रिकेटरों की भविष्यवाणी भारत के खिलाफ जाती है. विश्व कप में इन दोनों टीमों के बीच अब तक जिन 10 मैचों का परिणाम निकला है, उनमें न्यूजीलैंड ने 9 में जीत हासिल की है, जबकि भारत को उसके खिलाफ एकमात्र जीत 2005 के विश्व कप सेमीफाइनल में  हासिल हुई थी.
 
दोनों टीमों को हालांकि विश्व कप के पिछले मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. भारत को ऑस्ट्रेलिया ने, जबकि न्यूजीलैंड को इंग्लैंड ने हराया था. शनिवार को होने वाले मुकाबले में भारत को अपने परंपरागत खेल को छोड़कर कुछ अलग रणनीति बनानी होगी. किवी कप्तान सूजी बेट्स की अगुवाई में न्यूजीलैंड की टीम अपने तेजतर्रार अंदाज से भारत पर भारी पड़ती है. बेट्स 2008 के बीजिंग ओलंपिक खेलों में अपने देश के लिए बास्केटबॉल खेल चुकी हैं. क्रिकेट में किसी ओलंपियन के भाग लेने का यह पहला मौका है.इसके अलावा 16 साल की लेग स्पिनर अमेलिया केर भी अपने प्रदर्शन से भारतीय खिलाड़ियों को चौंकाने का माद्दा रखती हैं.
 
इस विश्व कप में भारत की बड़ी ताकत बल्लेबाजी है, लेकिन उसी ने उसे पिछले दो मैचों में डुबोया है. स्कोरबोर्ड पर बड़ा स्कोर अंकित न होने पर गेंदबाज भी असहज दिखाई दिए हैं. अच्छी फ्लाइट पर विकेट के पीछे स्टम्पिंग भारत की ताकत रही है. डर्बी का मैदान भारतीयों के लिए घरेलू ग्राउंड की तरह साबित हुआ है, जहां भारत ने अपने शुरुआती मुकाबले जीते हैं. भारतीय कोच तुषार अरोठे टीम बल्लेबाजी को धारदार बनाने के लिए बल्लेबाजी क्रम में बदलाव के अलावा फील्डिंग की जमावट और भारतीय खिलाड़ियों की ओवरऑल बॉडी लैंग्वेज को बदलने की दिशा में काम कर सकते हैं. मिताली राज वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं. अब उन्हें झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव से अच्छे सहयोग की उम्मीद है. वहीं न्यूजीलैंड की पूर्व कप्तान और मौजूदा कोच टिफिन भारतीय टीम को रोकने के हर संभव प्रयास करने में पीछे नहीं हटेंगी.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार