साल भर होता है प्लास्टर आॅफ पेरिस से मूर्ति निर्माण

On Date : 12 August, 2017, 5:49 PM
0 Comments
Share |

जबलपुर। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश पर प्रतिबंधित हो चुके प्लॉस्टर आॅफ पेरिस से मूर्ति निर्माण का सिलसिला थम नहीं रहा है। साल भर तीज-त्यौहारों के अलावा सजावटी मूर्तियां बनाने के नाम पर न केवल यह कारोबार जिले में चलता रहता है बल्कि बाहर से भी मेटेरियल का आयात-निर्यात होता है। खास बात यह है कि इस पर निगरानी रखने और रोक लगाने के लिए जिम्मेदार जिला प्रशासन के अमले को इससे साल भर कोई सरोकार नहीं रहता। केवल तीज-त्यौहार पर अधिकारी वर्ग कुछ सक्रियता दिखा कर अपने कर्त्वय की इति श्री कर लेता है।
 
एक आयटम मिट्टी का दिखा देते हैं व्यापारी -  चाहे प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का अमला हो या फिर नगर-निगम और प्रशासन के अन्य अधिकारी मिट्टी की मूर्तियां बनाने वालों के पंडाल में पहुंच यह जांचने की जहमत कभी नहीं उठाते हैं कि कलाकार द्वारा प्रतिमा निर्माण में किस तरह का मेटेरियल उपयोग किया जा रहा है। कभी अधिकारी वर्ग पहुंच भी जाए तो चतुर व्यापारी और मूर्ति निर्माता उन्हें मिट्टी का अन्य आयटम दिखा कर टरका देता है। 
 
कलेक्टर ने जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश 
हालांकि इन परिस्थितियों के बीच जिला दंडाधिकारी कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी ने कल एक बार फिर आदेश जारी कर पीओपी से मूर्ति निर्माण प्रतिबंधित कर दिया है। कलेक्टर ने आदेश जारी कर कहा है कि प्रतिमा निर्माण में रासायनिक और विषाक्त रंगों का प्रयोग नहीं किया जा सकेगा। मूर्तिकार केवल मिट्टी से ही प्रतिमा निर्माण कर सकते हैैं। तत्काल प्रभाव से जारी यह आदेश 10 अक्टूबर तक प्रभावशील रहेगा। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

एक्ट्रैस ने फेमस मैगजीन के लिए कराया हॉट फोटोशूट

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रैस एवलिन शर्मा ने हाल ही में एक मशहूर मैगजीन के लिए फोटोशूट करवाया है। एवलिन ने...

मंदिरा बेदी ने वीकएंड पर पोस्ट की हॉट तस्वीर, इंस्टा पर मची खलबली

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रैस मंदिरा बेदी सिनेमा और स्पोर्ट्स तक अपनी पुख्ता पहचान रखती है। हाल ही में मंदिरा...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार