बागवत : सरकार के चार साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को सबसे हाईटेक एक्सप्रेस-वे का तोहफा दिया. 11,000 करोड़ की लागत से बना 135 किमी. ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे अब आम लोगों के लिए खुल गया है. यह हाई-वे दिल्ली के नजदीक हरियाणा के कुंडली को हरियाणा के पलवल से जोड़ेगा.

प्रधानमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर, यूपी के राज्यपाल राम नाइक, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सांसद सत्यपाल मलिक आदि मौजूद रहे.

PM बोले- सेवक से खुश है विधाता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोगों का इतनी बड़ी संख्या में यहां आना बताता है कि चार साल में हमारी सरकार ने अच्छा काम किया है. आज मुझे ऐसा लगता है कि अपने सेवक से उसका विधाता खुश है. आज चार साल के बाद फिर आपका ये प्रधानसेवक नतमस्तक होता है. उन्होंने कहा कि आज दो बड़ी सड़कों का लोकार्पण किया गया है. जो यहां के लोगों को काफी मदद करेगा. उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का सिर्फ 9 किमी. का हिस्सा शुरू हुआ है वह दिल्ली-एनसीआर के लोगों की काफी सहायता करेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली में जाम के साथ-साथ प्रदूषण की समस्या भी बड़ी है. हम दिल्ली के चारों तरफ सड़कों का जाल बना रहे हैं. PM बोले कि ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे अपने आप में देश का पहला अनोखा एक्सप्रेस-वे है. दिल्ली के अंदर आज जितनी गाड़ियां पहुंचती हैं, उसमें से अब लगभग 30 प्रतिशत की कमी आ जाएगी. ना सिर्फ बड़ी गाड़ियां और ट्रक बल्कि 50 हज़ार से अधिक कारों को भी अब दिल्ली शहर के अंदर एंट्री की जरूरत नहीं पड़ेगी, ऐसी व्यवस्था बनाई गई है.

उन्होंने कहा कि सवा सौ करोड़ देशवासियों का जीवन स्तर ऊपर उठाने में देश के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है. यही सबका साथ, सबका विकास का रास्ता है, क्योंकि इंफ्रास्ट्रक्चर जात-पात, पंथ-संप्रदाय, ऊंच-नीच, अमीर-गरीब में भेद नहीं करता. पीएम ने कहा कि इससे सबके लिए बराबरी के अवसर पैदा होते हैं. इसलिए हमारी सरकार ने हाईवे, रेलवे, एयरवे, वॉटरवे, आईवे और बिजली से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर पर सबसे अधिक ध्यान दिया है.

उनके समय में 12KM सड़कें और हमारे में 27KM: मोदी
रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते चार वर्षों में 3 लाख करोड़ से अधिक खर्च कर 28 हज़ार किलोमीटर से अधिक के नए हाईवे बनाए चुके हैं. चार वर्ष पहले तक जहां एक दिन में सिर्फ 12 किलोमीटर हाईवे बनते थे, आज लगभग 27 किलोमीटर हाईवे बनाए जा रहे हैं. इस वर्ष के बजट में भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 5 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, इसके तहत लगभग 35 हज़ार किलोमीटर हाईवे बनाए जा रहे हैं.

गंगा में चलाएंगे जहाज
PM मोदी बोले कि देश के जल शक्ति का भी पूरा इस्तेमाल करने पर जोर दिया जा रहा है, देश में 100 से ज्यादा नए वॉटरवेज बनाए जा रहे हैं. यहां यूपी में ही गंगा जी में जहाज़ चलने लगे हैं. गंगा जी के माध्यम से यूपी समंदर से जुड़ने वाला है.

उन्होंने कहा कि जल्द ही मालवाहक जहाज़ यूपी में बना सामान बड़े-बड़े पोर्ट तक पहुंचाएंगे, गंगा जी की तरह यमुना जी को लेकर भी योजनाएं बनाई जा रही हैं. जहां-जहां ट्रांसपोर्ट की ये सुविधाएं खड़ी की जा रही हैं, वहां-वहां नए उद्योगों के अवसर भी तैयार किए जा रहे हैं. इसी सोच के साथ इस साल बजट में यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के निर्माण का भी ऐलान किया गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि New India की तमाम नई व्यवस्थाएं देश के युवाओं, मध्यम वर्ग की आशाओं-अपेक्षाओं के आधार पर खड़ी की जा रही हैं. हमारी सरकार की रफ्तार का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि कांग्रेस सरकार जहां अपने चार साल में सिर्फ 59 पंचायतें ही ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ पाई , वहीं हमने एक लाख से अधिक पंचायतों को ऑपटिकल फाइबर से जोड़ दिया है. आज मेक इन इंडिया के माध्यम से उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है, चार साल पहले देश में सिर्फ दो फोन बनाने वाली फैक्ट्री थी. लेकिन आज 120 फैक्ट्री देश में मोबाइल फोन बना रही हैं.

अपराधी खुद सरेंडर कर रहे हैं
PM मोदी ने कहा कि योगी जी की सरकार में अपराधी खुद सरेंडर कर रहे हैं. अब अपराधी खुद अपराध ना करने की शपथ ले रहे हैं. मैं योगी जी और मनोहर लाल जी को बधाई देता हूं कि उन्होंने यूपी और हरियाणा के बीच कानून व्यवस्था के बीच दोस्ती बढ़ाई है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम महिलाओं के सम्मान और सशक्तिकरण के लिए भी निरंतर काम कर रहे हैं. स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने देश में साढ़े 7 करोड़ शौचालय हो या फिर उज्जवला योजना के तहत दिए गए 4 करोड़ गैस कनेक्शन, इन्होंने महिलाओं के जीवन को आसान बनाने का काम किया है. वहीं मुद्रा योजना के तहत जो लगभग 13 करोड़ लोन दिए गए हैं, उनमें से 75 प्रतिशत से अधिक महिला उद्यमियों को मिले हैं, बीते चार वर्ष में हमने बेटियों को सम्मान दिया और सशक्त बनाया है.

दलितों के मुद्दे पर भी बोले PM मोदी
दलितों के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि दलितों और पिछड़ों के सशक्तिकरण और सम्मान के लिए बीते चार वर्षों में एक के बाद एक कई कदम उठाए गए हैं. चाहे वो स्वरोज़गार हो या फिर सामाजिक सुरक्षा, आज अनेक योजनाएं इस दिशा में काम कर रही हैं. ये हमारी सरकार के लिए सौभाग्य की बात है कि हम बाबा साहब आंबेडकर से जुड़े पांच स्थानों को पंच तीर्थ के तौर पर विकसित कर रहे हैं.

PM ने कहा कि मैं आपको अनुभव के आधार पर कह सकता हूं, कि जिनके मन में स्वार्थ है वो सिर्फ घड़ियाली आंसू बहाने वाली राजनीति करता है, वो लोकलुभाव राजनीति करता है. लेकिन जो सही मायनों में आपके हित में सोचता है, वो लोकहित की राजनीति करता है.

उन्होंने कहा कि दलित और पिछड़े भाई-बहनों के लिए अवसरों के साथ-साथ उनकी सुरक्षा और न्याय के लिए भी बीते चार वर्षों में कई काम किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछड़ी जातियों के सब-कैटेगराइजेश के लिए कमीशन के गठन का नि