लखनऊ: कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. लेकिन तमाम जगहों से EVM मशीन में गड़बड़ी की खबरें आ रही हैं. सैकड़ों मतदान केंद्रों पर EVM मशीनों में खराबी की शिकायत आई है. EVM मशीनों में गड़बड़ी को लेकर समाजवादी पार्टी के नेता राजेंद्र चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. राजेंद्र चौधरी ने कहा कि इतने जगहों पर EVM मशीनों में खराबी का मामला बेहद संगीन है. निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग की है, लिहाजा चुनाव आयोग इसमें हस्तक्षेप करे. सपा नेता ने चुनाव आयोग से चुनाव स्थगित करने की मांग की है. बीजेपी पर आरोप लगाते हुए सपा ने चुनाव आयोग से पनुर्मतदान की तारीख घोषित करने की अपील की है.

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में 305 मतदान केंद्रों में से 140 मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की गई है. कैराना में 130 मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की गई है. सरकार की मंशा यही है कि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग ना कर पाएं, सपा ने इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग में की है और सभी मतदान केंद्रों की लिस्ट आयोग को भेजी गई है.

There are reports that in #Noorpur 140 EVMs are faulty, which is because they've been tampered, there are similar reports from #Kairana. They (BJP) want to avenge defeat in Phulpur & Gorakhpur, which is why they want to defeat us at any cost : Rajendra Chaudhary, Samajwadi Party pic.twitter.com/0FqfZEG8vl

— ANI UP (@ANINewsUP) May 28, 2018

इस बीच समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उपचुनाव पर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा है कि उपचुनाव में जगह-जगह से EVM मशीन के खराब होने की खबरें आ रही हैं, लेकिन अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं.

उप चुनाव में जगह-जगह से EVM मशीन के ख़राब होने की ख़बरें आ रही हैं, लेकिन फिर भी अपने मताधिकार के लिए ज़रूर जाएँ और अपना कर्तव्य निभाएँ.

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) May 28, 2018

राजेंद्र चौधरी ने आरोप लगाया कि बीजेपी गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में मिली हार का बदला लेना चाहती है, इसलिए कैराना और नूरपुर के उपचुनाव में बीजेपी सत्ता का गलत इस्तेमाल कर रही है. सीएम से लेकर पीएम तक और पूरा सरकारी तंत्र उपचुनाव में अपनी ताकत का इस्तेमाल कर रहा है. देर रात तक सिपाही और लेखपाल शराब बांटते हुए देखे गए हैं. सपा नेता ने बीजेपी पर लोकतंत्र की हत्या करने की साजिश का आरोप लगाया है.

Tabassum Hasan, Rashtriya Lok Dal (RLD) candidate for #Kairana Lok Sabha by-poll, writes to the Election Commission over faulty EVMs & VVPATs in around 175 polling booths across Shamli, #Kairana and #Noorpur pic.twitter.com/thY6WXGZD4

— ANI UP (@ANINewsUP) May 28, 2018

कैराना लोकसभा सीट से रालोद प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने EVM और VVPAT मशीनों में खराबी को लेकर चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है.

Tabassum Hasan, Rashtriya Lok Dal (RLD) candidate for #Kairana Lok Sabha by-poll, casts her vote; says, 'machines are being tampered everywhere, faulty machines haven't been replaced in Muslim&Dalit dominated areas. They (BJP) think they can win polls like this.That won't happen' pic.twitter.com/1jyBDTmtKZ

— ANI UP (@ANINewsUP) May 28, 2018

तबस्सुम हसन ने आरोप लगाया कि जिन इलाकों में मुस्लिमों और दलितों की बहुलता है, उन इलाकों में जान बूझकर खराब EVM मशीनें लगाई गई हैं. अगर बीजेपी को लगता है कि इस तरह से चुनाव जीते जा सकते हैं तो यह उनकी गलतफहमी है.