भोपाल, ब्यूरो। जनकल्याण के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 जून से महाभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसके तहत, कर्मचारी, किसानों, मजदूरों, युवाओं और छात्रों को बड़ी सौगातें दी जाएंगी।

10 जून: कृषक समृद्धि
सीएम शिवराज सिंह 10 जून को जबलपुर से किसान समृद्धि योजना लांच करेंगे। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी विकासखंडों में किसानों के गेहूं, चना, मसूर एवं सरसों की प्रोत्साहन राशि 265 रूपए सीधे उनके खातों में डाली जाएगी।

11 जून: छात्रों को लैपटॉप
मुख्यमंत्री  23 हजार मेधावी छात्रों को 11 जून को लैपटॉप बांटेंगे। लेपटाप की राशि सीधे उनके खाते में जमा की जाएगी। इससे पहले 8 जून को सीएम कैरियन काउंसलिंग के अंतर्गत बच्चों के सवालों का जवाब देंगे।

13 जून: जनकल्याण योजना
13 जून को जनकल्याण योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को चार हजार करोड़ रूपए की सौगात देंगे। इसकी शुरुआत जबलपुर से होगी।

राशन की सब्सिडी खाते में, ओबेदुल्लागंज-सोहागपुर में पायलट प्रोजेक्ट
एक रुपए किलो गेहूं-चावल ले रहे राशन उपभोक्ता को राशन की दुकानों पर कतारों में नहीं लगना होगा। सरकार उन्हें दी जाने वाली सब्सिडी की राशि उनके बैंक खातों में जमा कराएगी। सरकार ने सोहागपुर और औबेदुल्लागंज में यह पॉयलट प्रोजेक्ट शुरु करने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

लहसुन-प्याज का आधा भुगतान तुरंत
लहसुन-प्याज भावांतर योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों के लिये महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये हैं। किसानों द्वारा व्यापारी को बेचे गये लहसुन अथवा प्याज के विक्रय मूल्य का 50 प्रतिशत या 10 हजार रुपए जो भी कम हो का के्रता व्यापारी द्वारा किसान के बैंक खाते में आरटीजीएस अथवा एनईएफटी से भुगतान करना अनिवार्य होगा।

गन्ने का समर्थन मूल्य होगा तय, भावंतर योजना में शामिल करने पर विचार
सरकार  प्रदेश के गन्ना किसानों को भी राहत देने की तैयारी में है। गन्ने का न तो अभी समर्थन मूल्य तय है और न ही इसे भावान्तर योजना में शामिल किया गया है। सरकार जल्द ही गन्ने का भी समर्थन मूल्य तय कर सकती है।  

भोपाल। मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम ने आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह को ई व्हीकल भेंट किया। केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत ई वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

15 जुलाई से जनआशीर्वाद यात्रा करेंगे CM शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चौथी बार प्रदेश में भाजपा की सरकार बनवाने के लिए 15 जुलाई से जनआशीर्वाद यात्रा पर निकलेंगे। यात्रा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गौरतलब है कि 2013 में भी सीएम जनआशीर्वाद यात्रा पर निकले थे। उनकी इस यात्रा को जनता में बेहतर प्रतिसाद मिला था और प्रदेश में भाजपा को 165 सीटें मिली थीं। इस यात्रा के समापन पर राजधानी भोपाल में 25 सितम्बर को कार्यकर्ता महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा।