भोपाल/मंदसौर, ब्यूरो : मंदसौर में कल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सभा को लेकर इंटेलीजेंस को मिले इनपुट से प्रशासन खासा सतर्क हो गया है। इंटेलीजेंस को मिली खुफिया सूचना के मुताबिक राहुल गांधी की सभा से लौटने वाली भीड़ हंगामा कर सकती है। इस इनपुट के बाद पुलिस हालात से निपटने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी कर रही है। आईजी राकेश गुप्ता ने सोमवार को जिलों में पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर हंगामे के मद्देनजर एक्शन प्लान तैयार किया। पुलिस ने हंगामे की आशंका को देखते हुए मॉकड्रिल भी किया। शुक्रवार को तीन स्थानों पर मॉक ड्रिल कर अलग अलग थाना क्षेत्रों में रिस्पॉस टाइम भी चेक किया गया।

10 पर्यवेक्षकों ने डाला डेरा, 22 नेताओं को कमान
राहुल गांधी की सभा को लेकर कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है। कांग्रेस ने सभा के लिए उड़ीसा, हरियाणा, उत्तरखंड समेत अन्य राज्यों से 10 पर्यवेक्षकों ने डेरा डाल लिया है। वहीं सिर्फ रतलाम जिले से भीड़ जुटाने के लिए  22 नेताओं को एक्टिव किया गया है।

पानी की बोतल तक पर रोक उधर राहुल गांधी की सभा में एसपीजी ने पानी की बोतल ले जाने पर रोक लगा दी है। इसलिए यहां पर पानी के पाउच और मठा कांग्रेस की तरफ से अब रखा जा रहा है। सभा की सुरक्षा में डीआईजी रैंक के अफसर की देखरेख में 1 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

ड्रोन कैमरों से निगरानी राहुल की सभा से लौटने वाली भीड़ की ड्रोन कैमरों से निगरानी भी की जाएगी। राजस्थान से आने वाले मार्गों और पिपल्यामंडी की ओर जाने वाले वाहनों की वीडियोग्राफी भी होगी। मंदसौर फोरलेन पर भी वीडियोग्राफी कर निगाह रखी जाएगी।

ऐसी रहेगी व्यवस्था

  • ल्ल 2 लाख लोगों का लक्ष्य
  • 2 हैलीपेड
  •  50 हजार कुर्सियां
  • 2.5 टन एसी
  • 100 कूलर
  • 5 लाख पानी के पाउच
  • 2 लाख छाछ के पाउच
  • 1 लाख जूस के पाउच

इनका कहना
पुलिस पूरी तरह से सतर्क हैं। जिला पुलिस की टीम किसानों और गांवों के संपर्क में हैं।
मकरंद देउस्कर ,आईजी इंटेलीजेंस

आज एक साथ बैलगाड़ी पर सवार हो निकलेंगे नाथ-सिंधिया-पचौरी
राजनीतिक संवाददाता, भोपाल। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के खिलाफ कांग्रेस आज भोपाल में बड़ा प्रदर्शन करने जा रही है। शाम को प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ, पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह एक साथ बैलगाड़ी पर मुख्यमंत्री निवास घेरने के लिए निकलेंगे। कांग्रेस की यह रैली शाम चार बजे प्रदेश कांग्रेस कार्यालय से शुरू होगी। रैली लिंक रोड नंबर एक से होती हुई सीएम हाउस की तरफ जाएगी। यहां पर पुलिस ने न्यू मार्केट के अपेक्स बैंक तिराहे पर इस रैली को रोकने का इंतजाम किया है। रैली के दौरान भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया।

एक दिन बैलगाड़ी से काम नहीं चलेगा, बैट्री वाली कार ले कांग्रेस: मलैया
भोपाल। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कांग्रेस की बैलगाड़ी यात्रा पर कहा है कि कांग्रेस को पेट्रोल गाड़ी छोड़कर ई कार का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कांग्रेस की बैलगाड़ी यात्रा का मजाक उड़ाते हुए कहा कि सिर्फ एक दिन बैलगाड़ी यात्रा करने से कुछ नहीं होगा। पेट्रोल व डीजल पर वैट घटाने से भी उन्होंने इनकार किया है।