दुबई: अफगानिस्तानी स्पिनर राशिद खान ने हाल में देहरादून में बांग्लादेश के खिलाफ समाप्त हुई टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 12 विकेट चटकाकर आईसीसी टी 20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान मजबूत कर लिया. 19 वर्षीय स्पिनर ने इस प्रदर्शन से 54 अंक हासिल किए, जिससे उनके 813 अंक हो गए जो दूसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान के शाहदाब खान से 80 अंक ज्यादा हैं. राशिद खान के अलावा मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टी-20 रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. अफगानिस्तान ने गुरुवार को खत्म हुई तीन टी-20 मैचों की सीरीज में बांग्लादेश को 3-0 से मात दी है.

राशिद खान इस सीरीज में 12 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. वहीं, हमवतन मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान ने भी आईसीसी टी 20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शानदार सुधार किया है. इन दोनों ने भी बांग्लादेश को सीरीज में 3-0 से हराने में अहम भूमिका निभाई थी. राशिद के साथी मोहम्मद नबी को भी 11 अंकों का फायदा हुआ है और वह अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. वह चार विकेट चटकाने से करियर की सर्वश्रेष्ठ आठवीं रैंकिंग पर पहुंच गए.

मुजीब ने 62 स्थानों की छलांग लगाई है. वह अब 51वें स्थान पर आ गए हैं. इस अपडेट में वेस्टइंडीज और आईसीसी विश्व एकादश के बीच लार्ड्स पर खेले गए टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच को भी शामिल किया गया है.  धीमे गेंदबाजों (जिनमें से छह लेग स्पिनर हैं) अब गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष नौ स्थान कब्जाए हैं.

इस सीरीज में सबसे ज्यादा 118 रन बनाने वाले अफगानिस्तान के समिउल्लाह सेनवारी को भी 11 स्थान का फायदा हुआ है और वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 44वें स्थान पर आ गए हैं. बांग्लादेश के महामुदुल्लाह चार स्थान चढ़कर 33वें स्थान पर आ गए हैं जबकि मुश्फीकुर रहीम तीन स्थानों की छलांग के साथ 41वें स्थान पर आ गए हैं.

आईसीसी टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पाकिस्तान आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में अब भी शीर्ष पर बरकरार है. जिसमें अफगानिस्तान और बांग्लादेश क्रमश : आठवां और 10 वां स्थान बरकरार रखे हैं. अफगानिस्तान को चार अंक का फायदा मिला है जिससे उसके 91 अंक हैं जबकि बांग्लादेश पांच के नुकसान से 70 अंक पर है.

बता दें कि राशिद को 2017 के लिए आईसीसी का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट खिलाड़ी भी चुना गया था. उन्होंने दूसरे मैच में 12 रन देकर चार विकेट चटकाए थे जिससे उन्होंने करियर के सर्वश्रेष्ठ 816 रेटिंग अंक हासिल किए.