नई दिल्ली: कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत हुई है. सेंसेक्स महज 16 अंक चढ़ा है. वहीं, निफ्टी में 3 अंकों की तेजी है. ग्लोबल बाजारों में सुस्ती के चलते घरेलू शेयर बाजार भी दायरे में नजर आ रहे हैं. रुपए में गिरावट से भी निवेशकों ने मुनाफावसूली की है. यही वजह है कि सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली तेजी है. सेंसेक्स फिलहाल 35279 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 10660 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. आईटी और ऑटो इंडेक्स को छोड़कर सभी इंडेक्स में लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. बैंक और रियल्टी शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट है.

कारोबार के दौरान मेटल और बैंक शेयरों में ज्यादा गिरावट है. निफ्टी पर मेटल इंडेक्स में 1.22 फीसदी की गिरावट है. वहीं, पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.45 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.32 फीसदी, बैंक निफ्टी में 0.22 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स में 0.80 फीसदी गिरावट है. ऑटो इंडेक्स में 0.11 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 0.18 फीसदी की तेजी है. बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 54 अंकों और स्मालकैप इंडेक्स में 44 अंकों की गिरावट है.

बाजार की सुस्त चाल में मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक्स में दबाव नजर आ रहा है. शेयरों में 5 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, शुरुआती कारोबार के बाद मिडकैप स्टॉक्स में थोड़ी रिकवरी जरूर आई है, लेकिन दबाव बना हुआ है.

कारोबार के दौरान वकरांगी, डीबीएल, अवंतिफीड्स, वेदांता, आईसीआईसीआई बैंक, बीपीसीएल, गेल, ग्रैसिम, क्वालिटी और आईडीबीआई के शेयरों में 5 फीसदी तक गिरावट दिख रही है. वहीं, एसबीआई, इंफोसिस, इंफ्राटेल, एनटीपीसी, विप्रो, लिंडे इंडिया लिमिटेड, आरटीएन पावर, बजाजा हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड के शेयरों में 5.30 फीसदी तक तेजी दिख रही है.

मंगलवार को रुपया 10 पैसे कमजोर होकर 68.90 प्रति डॉलर पर खुला, जो रुपए की सबसे कमजोर ओपनिंग है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि रुपया आज फिर 69 प्रति डॉलर का स्तर पार कर अपना रिकॉर्ड लो बना सकता है.