नई दिल्‍ली: भारतीय रेल ने महाराजा एक्‍सप्रेस में सफर करने वाले मुसाफिरों को बड़ा तोहफा दिया है.  भारतीय रेलवे ने अपनी स्‍पेशल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा को यादगार बनाने के लिए 400 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 27,416 रुपए तक की छूट देने का ऐलान किया है. ऑफर के तहत भारतीय रेलवे महाराजा एक्‍सप्रेस के मुसाफिरों को यात्रा के दौरान रिमीडेबल बाउचर उपलध्‍य कराएगी. इन बाउचर के जरिए महाराजा एक्‍सप्रेस के यात्री ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं का मुफ्त में लाभ ले सकेंगे.

रेलवे से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार यह ऑफर www.the-maharajas.com से ऑन लाइन बुकिंग कराने वाले और IRCTC की वेब साइट से डायरेक्‍ट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को मिलेगी. जिसके तहत ऑन लाइन बुकिंग कराने वाले प्रत्‍येक यात्री को 150 अमेरिकी डॉलर (करीब 10,281 रुपए) का बाउचर उपलब्‍ध कराया जाएगा. इस बाउचर के जरिए यात्री शराब के बिल, ऑन बोर्ड बुटीक से खरीददारी और लाउंड्री के बिल का भुगतान कर सकेंगे. वहीं

वहीं आईआरसीटीसी से डायरेक्‍ट बुकिंग कराने वाले मुसाफिरों को 250 अमेरिकी डॉलर (करीब 17135 रुपए) का बाउचर के साथ ऑन लाइन बुकिंग में मिलने वाला 150 अमेरिकी डॉलर का बाउचर भी दिया जाएगा. इस तरह, आईआरसीटीसी से बुकिंग कराने वाले मुसाफिरों को 400 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 27400 रुपए तक का बाउचर यात्रा के दौरान दिया जाएगा. जिसका इस्‍तेमाल ऑफ भी किया जा सकता है.

रेलवे के अनुसार 250 अमेरिकी डॉलर का उपयोग यात्री अपने केबिन को अपग्रेड कराने में भी सकते हैं. केबिन अपग्रेडेशन के लिए 150 अमेरिकी डॉलर का बाउचर मान्‍य नहीं होगा. रेलवे के अनुसार, महाराजा एक्‍सप्रेस में मिलने वाले बाउचर का इस्‍तेमाल सिर्फ रिडेंशन के लिए किया जा जाता है.

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय रेलवे पर्यटन के उद्देश्‍य से चलने वाली स्‍पेशल ट्रेन महाराजा एक्‍सप्रेस में सात पैकेज उपलब्‍ध कराती है. जिसमें द इंडियन स्प्लेन्डर (भारत की महिमा), हैरिटेज ऑफ इंडिया (भारत की विरासत), द इंडियन पैरोरमा, जेम्‍स ऑफ इंडिया (भारत के रत्‍न), ट्रेशर ऑफ इंडिया (भारत के खजाने) और द साउदर्न सोजोरन एण्‍ड साउदर्न ज्‍वेल्‍स शामिल हैं. प्रत्‍येक पैकेज की अवधि आठ दिन और सात रातों की होती है.

रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार पैकेज के तहत यात्रियों को न्‍यूनतम 859 किमी और अधिकतम 3285 किमी यात्रा का ऑफर दिया जाता है. यह यात्रा आठ दिनों में पूरी की जाती है. यात्रा के दौरान ट्रेन में वह सभी सुविधाएं उपब्‍ध होती हैं, जिनकी अपेक्षा मुसाफिर होटल में कर सकते हैं. इस यात्रा के लिए रेलवे ने न्‍यूनतम पैकेज 4510 अमेकिरी डॉलर (3 लाख 9 हजार115 रुपए) और अधिकतम पैकेज 26070 अमेरिकी डॉलर (17 लाख 86 हजार 840 रुपए) का है.