देवास : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज (8 जुलाई) को देवास पहुंच रहे हैं. सीएम यहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2017 और खरीफ 2017 के अंतर्गत पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में भाग लेंगे. देवास जिले के लगभग एक लाख 6 हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 552 करोड़ रुपये से अधिक की दावा राशि के भुगतान/प्रमाण पत्र वितरण कार्य का शुभारंभ करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना अंतर्गत 2105 हितग्राहियों को 25 करोड़ 26 लाख के स्वीकृति पत्रों का वितरण होगा.

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत 34 करोड़ 81 लाख रुपये की 3 सड़कों का भूमि पूजन भी किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह मंच से चयनित हितग्राहियों को टोकन स्वरूप प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे.

कलेक्टर डॉ. श्रीकांत पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत देवास जिले में एक लाख पांच हजार 886 किसानों का 552 करोड़ 19 लाख रूपये का बीमा क्लेम बना है. उन्होंने बताया कि इसमें से लगभग 77 हजार किसान जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक से संबंधित हैं, शेष किसान कामर्शियल बैंक से संबंधित हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2017 के कुल 17 लाख 77 हजार किसानों को 5 हजार 260 करोड़ रुपये का फसल बीमा दावा का भुगतान किया जाना है. किसान महासम्मेल में लाभांवित हितग्राहियों को बीमा दावा भुगतान के प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे. कृषि विशेषज्ञों द्वारा कार्यक्रम में किसानों को तकनीकी सलाह दी जाएगी तथा सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों की भी जानकारी प्रदान की जाएगी.