नई दिल्ली : इस समय पूरी दुनिया में समलैंगिक रिश्तों और विवाह को लेकर लगातार बहस चल रही है. कई देशों में इस तरह के विवाह को कानूनी मान्यता दी जा चुकी है तो कई देशों में बहस जारी है और अंतिम नतीजों का इंतजार है. वहीं बहुत सारे देश ऐसे भी हैं जिनमें यह विचार सिरे से खारिज है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का ऐसा दूसरा मामला आया जहां एक ही टीम की दो महिला खिलाड़ियों ने आपस में समलैंगिक शादी कर ली है. दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की कप्तान डेन वेन निकेर्क ने अपनी ही टीम की साथी ऑलराउंडर मेरीजेन कैप से शनिवार को शादी कर ली.  इससे पहले न्यूजीलैंड की ही खिलाड़ी जोड़ी एमी सैटर्थवाइट और ली तुहाउ ने भी शादी की थी. इस तरह अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ियों में अपनी ही साथी खिलाड़ी से शादी करने का यह दूसरा मामला है.

कैप और वैन निकर्क ने साल 2009 के महिला वर्ल्डकप में दो दिन के भीतर ही अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. वैन निकर्क ने 16 साल की उम्र में 8 मार्च 2009 को ही वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना मैच खेला था जिसके दो दिन बाद 10 मार्च को ही कैप भी निकर्क के साथ टीम जुड़ी थीं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था.  क्रिकइंफो की रिपोर्ट की मुताबिक यह जोड़ी लड़कों के क्रिकेट एकेडमी से जुड़ने वाली पहली दो लड़कियां थीं. इसके अलावा यह नवविवाहिता जोड़ा अपने देश से बाहर महिला बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स की ओर से भी खेल चुकीं हैं.

 

💍

A post shared by Marizanne Kapp (@kappie777) on Jul 7, 2018 at 12:59pm PDT

कैप ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शादी की दो तस्वीरें भी शेयर की हैं जिसमें रिंग इमोजी लगी है. इस विवाह समारोह में दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की ज्यादातर खिलाड़ी शामिल थीं. शादी के दस्तावेजों में टीम की साथी लिजेली ली और छलोए बुशी ट्रायोन ने गवाह के तौर पर साइन किए. वैन निकर्क और कैप दोनों ने ही शादी के सफेद कपड़े पहने हुए थे.

रिकॉर्ड साझेदारी कर चुका है यह जोड़ी
वैन निकर्क और कैप के बीच दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 की तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी हो चुकी है. जहां वैन निकर्क दक्षिण अफ्रीका के लिए महिला टी20 सबसे ज्यादा 1469 रन बना चुकी हैं, वहीं कैप 600 रन बना कर पांचवे स्थान पर हैं. 25 साल की वैन निकर्क स्पिन ऑलराउंडर हैं और वनडे करियर में अपने देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट ले चुकीं हैं. निकर्क ने 18.86 के औसत से 95 मैचों में 125 विकेट लिए हैं. वहीं कैप इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 24.84 के औसत से 99 विकेट लिए हैं.