भोपाल। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनता का आशीर्वाद लेने के लिए निकल रहे हैं। इसी हफ्ते 14 जुलाई शनिवार को उज्जैन में महाकाल की पूर्जा-अर्चना के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जनआशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। यात्रा अलग-अलग चरणों में 55 दिन में 230 विधानसभा क्षेत्रों से होकर निकलेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री हर विधानसभा क्षेत्र मे एक विशाल सभा को संबोधित करेंगे, जबकि 475 से ज्यादा रथ सभाएं भी करेंगे। 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भोपाल के जंबूरी मैदान पर यात्रा का समापन करेंगे। इस दौरान भाजपा का कार्यकर्ता समागम होगा।

जनआशीर्वाद यात्रा के संयोजक एवं सांसद अजय प्रताप सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की जनआशीर्वाद यात्रा का पूरा कार्यक्रम तय हो चुका है। यात्रा के हर हफ्ते में दो चरण होंगे। दो दिन चलने के बाद एक दिन का प्रवास होगा। यात्रा के लिए जिले एवं संभागवार प्रभारी तैनात किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि यात्रा एक साथ दो छोर से शुरू होगी। करीब पौने 2 महीने तक चलने वाली इस यात्रा में 230 विधानसभा क्षेत्रों में सभा स्थल एवं यात्रा के रूट तय हो चुके हैं। जिन गांवों में मुख्यमंत्री की रथसभाएं होना है, उनका भी तय हो चुका है। उन्होंने बताया कि यात्रा का खर्च पार्टी उठाएगी। 25 दिसंबर को भोपाल में कार्यकर्ता महासम्मेलन होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत अन्य केंद्रीय नेता आएंगे। इसी दौरान जनआशीर्वाद यात्रा का समापन होगा।


ऐसा रहेगा कार्यक्रम

अजय प्रताप सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रथम चरण में 14 और 15 जुलाई को उज्जैन संभाग एवं द्वितीय चरण में 18 और 19 जुलाई को रीवा संभाग में जनआशीर्वाद यात्रा के माध्यम से जनता से मुलाकात कर चौथी बार प्रदेश में सरकार बनाने का आशीर्वाद लेंगे।  14 जुलाई को दोप. 1 बजे उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में पूजन-दर्शन करेंगे।   दोप. 2 बजे नानाखेड़ा (राजमाता सिंधिया स्टेडियम प्रांगण) में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोप. 3.30 बजे यात्रा प्रारंभ करेंगे। गेल चैराहा से न्यू इंदिरा नगर-शांति नगर नीलगंगा कवेलू कारखाना चैराहा होते हुए शास्त्री नगर मेन रोड से सिंधी काॅलोनी तिराहा, तीन बत्ती चैराहा, दुर्गा प्लाजा का तिराहा, शहीद पार्क, टावर चैक होते हुए शास्त्री ब्रिज पहुंचेंगी।   उज्जैन उत्तर विधानसभा से सायं 6 बजे रोड शो के दौरान चामंुडा माता मंदिर चैराहा, देवास गेट-मालीपूरा से दौलतगंज, तोपखाना, कोर्टमोहल्ला, पटनीबाजार, गोपाल मंदिर, छतरी चैक, सतीगेट, कंठाल चैराहा, निकास चैराहा, अंकपात मार्ग, लालबाई, फूलबाई चैराहा, उर्दूपूरा, पिपलीनाका चैराहे पर रथसभा के पश्चात् दुर्गा काॅलोनी होते हुए इंदिरा नगर दाल मील चैराहे पर समापन होगा।

जनआशीर्वाद यात्रा 15 जुलाई को प्रातः 11 बजे हेलीकाॅप्टर द्वारा बड़नगर पहुंचेगी । बड़नगर विधानसभा के चिरोला कलां में रथ सभा, खरसौद में रथसभा, बालोदा कोरन में स्वागत, बालोदा लख्खा में स्वागत, सुंदराबाद में रथसभा, पिपलावदिया में स्वागत, जस्सा खेड़ी में भव्य स्वागत होगा। दोप. 12.30 बजे बड़नगर में मंच सभा, बरगादी में स्वागत, ढोलाना जोड़ में स्वागत, बमंसुता जोड़ में स्वागत, शंभोपदा में स्वागत, बदनावर विधानसभा जिला-धार बदनावर चोपाटी में स्वागत होगा। दोप. 2 बजे बदनावर अनाज मंडी में मंच सभा, मुल्थान में स्वागत के पश्चात् दोप. 3 बजे सुजलाना आगमन, सिमलावदा में स्वागत, सातरूंडा रथसभा, बिरमावल में मंच सभा, छत्री में स्वागत, पिपलखुटा में रथ सभा, मंदड़ी में रथसभा, कुआंझागर में स्वागत, तितरी में स्वागत, करमदी में भव्य स्वागत होगा।                         

 सायं 6 बजे रतलाम के रविदास चौक में रथसभा, सायर चबुतरा में स्वागत, घास बाजार में स्वागत, चैमुखी पुल में स्वागत, चांदनी चैक में स्वागत, तोपखाना में स्वागत, लोहार रोड में स्वागत एव रात्रि 8 बजे शहीद चैक में मंच सभा का संबोधित करने के पश्चात् रतलाम में रात्रि विश्राम करेंगे।