जब बात खूबसूरती को निखारने की आती है तो आप में से ज्‍यादातर लोग इंटरनेट में टिप्‍स और ट्रिक्‍स तलाशने लगते हैं. लेकिन ये जरूरी नहीं कि सभी टिप्‍स आपके काम की हों और आपको फायदा पहुंचाएं. इन टिप्‍स पर आंख बंद करके भरोसा करने से पहले ये जान लीजिए कि क्‍या ये आपकी स्किन टाइप, सेंसिटिविटी और टेक्‍शचर को ध्‍यान में रखकर लिखी गईं हैं या नहीं. यहां पर हम आपको स्किन केयर से जुड़ी पांच ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपको नुकसान पहुंचा रही हैं:

1. एक्‍सपायरी डेट न पढ़ने की आदत
जब भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स खरीदें उनकी एक्‍सपायरी डेट जरूर चेक करें. खासकर स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में एक्टिव इंग्रीडेंट्स होते हैं जो तय समय के बाद खराब होने लगते हैं. ऐसे प्रोडक्‍ट को तुरंत डिस्‍कार्ड यानी कि कूड़े में डाल देना चाहिए. और हां भूलकर भी इनका इस्‍तेमाल न करें.

2. मेकअप उतारने को झंझट मानना
जब भी मेकअप लगाएं उसे उतारना न भूलें. जब आप अपना मेकअप नहीं उतारती हैं तब रात भर आपकी त्‍वचा उसे सोखने का काम करती है. नतीजा इरिटेशन, पिंपल्‍स और रूखापन.  

3. अंध भक्‍त बनना
इंटरनेट ने हमारे लिए कई दरवाजे खोले दिए हैं लेकिन सही दरवाजा खोलना जरूरी है. जब भी आपका फेवरेट एक्‍टर किसी नए ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का विज्ञापन करते हुए दिखाई दे तो तुरंत उसे खरीदने के पीछे मत भाग‍िए. किसी भी नए ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को खरीदने से पहले उसकी जांच करें. सैंपल लेकर उसे अपनी स्किन पर लगाएं. अगर वो आपकी स्किन को सूट करता है तो ही उसे खरीदें.

4. स्किन प्रॉब्‍ल्‍म इग्‍नोर करना
जब बात स्किन की आती है तो कुछ भी इग्‍नोर करना ठीक नहीं. कई बार पिंपल्‍स और स्किन रैश को लोग ये छोड़कर इग्‍नोर कर देते हैं कि ये चीजें समय के साथ खुद-ब-खुद ठीक हो जाएंगी. ऐसे मामलों में आपको शुरुआत में ही इनका इलाज कराना चाहिए. अगर आप इन्‍हें इग्‍नोर करेंगे तो आगे चलकर हालात और ज्‍यादा खराब हो जाएंगे. आपकी स्किन की चाहे कोई भी समस्‍या हो अगर वो दो-तीन हफ्ते से ज्‍यादा रहती है तो तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लें.

5. ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के पीछे भागना
कोई नया ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बाजार में आता है. आप उसका इस्‍तेमाल करते हैं और ये एक्‍साइटमेंट कुछ ही दिनों में गायब हो जाती है. अगर एक हफ्ते में कोई रिजल्‍ट नहीं दिखा तो फिर आप किसी दूसरे प्रोडक्‍ट की तलाश में जुट जाते हैं. क्‍या ऐसा आपके साथ भी होता है? अगर हां तो ये जान लीजिए कि स्किन सेल्‍स को रिजेनेरेट होने में कम से कम एक महीने का समय लगता है. ऐसे में किसी सीरम को एक हफ्ते तक इस्‍तेमाल करने के बाद रिजल्‍ट की उम्‍मीद न करें. अगर अच्‍छा रिजल्‍ट चाहिए तो फिर कम से कम एक महीने तक उस प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कीजिए और फिर किसी नतीजे तक पहुंचिए.

उम्‍मीद है कि ये ब्‍यूटी टिप्‍स जरूरी आपकी मदद करेंगे.