नई दिल्ली: दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस के दम पर शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है. शुरुआती कारोबार में मामूली बढ़त के साथ शुरुआत करने वाले सेंसेक्स में अब अच्छी खरीदारी नजर आ रही है. सेंसेक्स 93 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी भी 10970 के करीब है. बाजार की इस तेजी में सबसे बड़ा योगदान टीसीएस का रहा है. टीसीएस में करीब 2.5 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है. बता दें, मंगलवार शाम टीसीएस ने तिमाही नतीजे पेश किए थे, जिसमें उसे रिकॉर्ड मुनाफा हुआ था.

अमेरिका ने चीन से इंपोर्ट होने वाले प्रोडक्ट्स की नई लिस्ट जारी की है, रिपोर्ट के अनुसार जिन प्रोडक्ट की लिस्ट जारी की गई है, उसमें 2000 करोड़ डॉलर का टैरिफ लगाने की प्लानिंग है. प्रोडक्ट्स पर 10 फीसदी टैरिफ लगाने का प्रस्ताव है. यूएस ने यह लिस्ट जारी करते हुए कहा है कि इन प्रोडक्ट्स पर सितंबर से टैरिफ लगाया जा सकता है. बता दें कि यूएस पहले भी ऐसा कर चुका है, जिसके जवाब में चीन ने भी यूएस से इंपोर्ट होने वाले प्रोडक्ट्स पर टैरिफ लगाया है. फिलहाल, दुनिया की दो बड़ी इकोनॉमी में ट्रेड वॉर बढ़ने से ज्यादातर विदेशी बाजारों में दबाव नजर आ रहा है.

वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही के नतीजों का दौर शुरू हो गया है. बेहतर नतीजों के बाद आईटी कंपनी टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेस (TCS) के शेयर में आज अच्छी तेजी देखने को मिली है. कारोबार के दौरान कंपनी का स्टॉक 2.5 फीसदी तेजी के साथ 1928 रुपए के स्तर पर पहुंच गया. पहली तिमाही में टीसीएस का कंसॉलिडेटेड मुनाफा 6.32 फीसदी बढ़ा है. इस दौरान कंपनी को 7,340 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ. टीसीएस ने 4 रुपए प्रति शेयर अंतरिम डिविडेंड देने की भी घोषणा की है.

कारोबार के दौरान टीसीएस में 2.34 फीसदी की तेजी बनी हुई है. टेक महिंद्रा, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, विप्रो, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, आईडीबीआई, वकरांगी, अडानी इंटरटेनमेंट, पीएनबी हाउसिंग में 7 फीसदी तक तेजी है. वहीं, वेदांता, हिंडाल्को, कोल इंडिया, सिप्ला, एसबीआई, हिंदुस्तान जिंक और जीपीपीएल में 3 फीसदी तक गिरावट है.

कारोबार के दौरान निफ्टी पर 11 में से 6 इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा 1.5 फीसदी की गिरावट है. फार्मा, पीएसयू बैंक, एफएमसीजी और ऑटो इंडेक्स में भी 0.54 फीसदी तक गिरावट है. वहीं, आईटी इंडेक्स में 1.21 फीसदी की तेजी है. रियल्टी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स और बैंक निफ्टी में भी हल्की तेजी है.

बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे कमजोर होकर 68.84 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला. मंगलवार को रुपया 10 पैसे कमजोरी के साथ 68.82 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था.