नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट में आज एक याचिका दायर कर नेटफ्लिक्स सीरिज ‘ सेकरेड गेम्स ’ से कुछ दृश्यों को हटाने की मांग करते हुए दावा किया गया है कि इसकी विषय वस्तु पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के प्रति अपमानजनक है.

याचिका में आरोप लगाया गया है कि शो के कुछ दृश्यों और संवाद में कांग्रेस के दिवंगत नेता को अपशब्द कहे गए हैं. इस याचिका पर कल सुनवाई होगी. इस याचिका का आज सुबह कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की सदस्यता वाली पीठ के समक्ष उल्लेख किया गया तो पीठ ने इसे आज ही सूचीबद्ध करने की इजाजत दी.

यह विषय आज दोपहर जब सुनवाई के लिए आया , तब कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ने बगैर कोई कारण बताए इसकी सुनवाई से खुद को अलग कर लिया. इस याचिका पर अब कल एक दूसरी पीठ सुनवाई करेगी.

इससे पहले कांग्रेस कार्यकर्ता ने दर्ज कराई शिकायत

इस वेब सीरीज के लीड एक्टर्स  सैफ और नवाज के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है. पश्चिम बंगाल के एक कांग्रेसी कार्यकर्ता ने आरोप लगाया है कि इस वेब सीरीज में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया है.

इस शिकायत में कांग्रेस कार्यकर्ता ने नेटफ्लिक्स , नवाजुद्दिन सिद्दीकी , सैक्रेड गेम्स के निर्माता व अन्य पर पूर्व प्रधानमंत्री को अपमानित करने का अलग आरोप लगाया है. शिकायत में कहा गया है कि इस वेब सीरीज के एक सीन में नवाजुद्दीन सिद्दीकी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को गाली देते नजर आ रहे हैं. इस दौरान उन्होंने पूर्व पीएम के लिए 'फट्टू'  शब्द का प्रयोग किया है जिसे अंग्रेजी सबटाइटल्स में आपत्तिजनक शब्द के जरिए ट्रांसलेट किया गया है.