अपने विवादित भाषणों से लेकर अपने कारनामों के कारण हमेशा चर्चा में रहने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपित रॉड्रिगो डूटर्टे ने एक बार फिर वैसा ही कुछ किया है जिसके लिए वो अंतराष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियां बने हुए हैं। फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो डूटर्टे ने करीब 40 करोड़ की कीमत के लग्जरी कारों और बाइक्स को जेसीबी से कुचलवा दिया।

दरअसल ये पहली बार नहीं है जब रॉड्रिगो डूटर्टे ने ऐसा किया है। इससे पहले वो कुछ महिने पहिले ही उन्होंने करोड़ों की गैरकानूनी इंपोर्टेड बाइक के साथ भी ऐसी ही किया था। फरवरी 2018 में उन्होंन करड़ों की कीमत वाले कई लग्जरी कारों को भी कुचलवा दिया था। रॉड्रिगो डूटर्टे ने अब तक जिन मोटरसाइकिल और लग्जरी कारों को नष्ट करवाया है उनमें हार्ले डेविडसन बाइक से लेकर लैंबोर्गिनी और पोर्शे जैसी सुपरकारें और सुपरबाइक्स शामिल है। ये ऐसी गाड़ियां हैं जिन्हें लोग खरीदने का सपना देखते हैं, इनकी कीमत लाखों, करोड़ों में होती है। रॉड्रिगो डूटर्टे का कहना है कि वो स्मगलर और उनके गैरकानूनी कामों को सबक सिखाने के लिए ऐसा करते हैं।

रॉड्रिगो डूटर्टे के मुताबिक, "मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि आपको दुनिया को दिखाना है कि आपके पास निवेश और व्यापार का एक व्यवहार्य स्थान है।"रॉड्रिगो डूटर्टे खुद बाइक्स के बड़े दीवानों हैं। उन्होंने ये भी कहा कि जब पिछली बार वो हार्ले डेविडसन को कुचलते हुए देख रहे थे तो उन्हों बहुत तकलीफ हुआ और वो उनसे नहीं देखा जा रहा था। लेकिन फिर भी स्मगलरों को सबक सिखाने के लिए उन्हें ऐसा करना पड़ा।

दरअसल दुनिया के बहुत से स्थानों पर इस तरह से गैरकानूनी गाड़ियों के पकड़े जाने पर उनकी निलामी की जाती है। लेकिन फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो डूटर्टे ने एक अलग ही रास्ता अपनाया है। वो इन गैरकानूनी गाड़ियों को नष्ट करने की बजाए उसका सदुपयोग कर सकते थे। फिलीपींस कोई बहुत अमीर देश नहीं है। वो एक गरीब देश है और वहां की अर्थव्यवस्था भी लगातार गिरती जा रही है। ऐसे में इन लग्जरी कारों को निलाम कर उस पैसे का सही जगह स्तेमाल किया जा सकता था।