रायपुर: छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में शुक्रवार को एक साप्ताहिक बाजार में नक्सलियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक नक्सली की मौत हो गई और दो पुलिसकर्मी घायल हो गए. बीजापुर के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि यह मुठभेड़ सुबह करीब साढ़े 11 बजे रायपुर से 450 किलोमीटर दूर बासागुडा गांव में हुई. यह मुठभेड़ तब शुरू हुई जब इस क्षेत्र में साप्ताहिक बाजार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस का एक दल यहां गश्ती कर रहा था.

15-20 नक्सलियों का था समूह
उन्होंने बताया, ‘‘प्राथमिक सूचना के मुताबिक 15-20 नक्सलियों का एक समूह नागरिकों के वेश में बाजार में मौजूद था और उसने दो जवानों पर गोली चला दी और हत्या करने और हथियार छीनने के इरादे से उन पर धारदार हथियार से हमला कर दिया. साप्ताहिक बाजार में इस तरह के हमले पहले भी नक्सली कर चुके हैं.” गर्ग ने बताया कि जिला बल के दो सहायक कांस्टेबल जिनकी पहचान पुनेम शंकर और उमंत राव दुरगाम के रूप में हुई है, वह इस हमले में घायल हो गए हैं. नक्सली उनके हथियारों को लेकर भागने की कोशिश में थे लेकिन पुलिसकर्मियों द्वारा मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई की वजह से वे ऐसा नहीं कर पाए. उन्होंने बताया कि बाजार में ग्रामीणों की मजूदगी को देखते हुए सुरक्षाबलों ने एहतियात बरता.

एक जवान की स्थिति है गंभीर
गर्ग ने बताया, “गोलीबारी में एक नक्सली मारा गया जबकि दो नक्सलियों को गोली लगी. लेकिन अन्य नक्सली भीड़ का फायदा उठाते हुए घायल नक्सलियों को अपने साथ जंगल ले जाने में सफल रहे.’’ उन्होंने बताया कि सहायक कांस्टेबल पुनेम की स्थिति गंभीर बताई गई है और मृतक नक्सली की पहचान अभी तक नहीं हुई है. गर्ग ने बताया कि सुरक्षा बलों की एक संयुक्त टीम हमलावरों की तलाश में जुटी हुई है.