कई बार डाइटिंग या एक्सरसाइज किए बिना ही आपका वजन कम होने लगता है। क्या आप जानते हैं तेजी से वजन कम होना भी किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करता है। वजन घटने के कई कारण हो सकते हैं- जैसे कि कई गंभीर बीमारी, खान-पान में गड़बड़ी या आपका गलत लाफस्टाइल। वजह चाहे कोई भी हो, वजन तेजी से कम होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि तेजी से वजन कम होना किस बीमारी की तरफ इशारा करता है।

वजन घटने के कारण
1. शुगर है कारण
डायबिटीज की समस्या होने पर भी वजन तेजी से कम होने लगता है। वजन कम होने के साथ ही थकावट, टांगों में दर्द और थकान जैसे लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं, जोकि इस बीमारी का संकेत है। ऐसे में आपको ब्लड शुगर चेक करवानी चाहिए।

2. मानसिक तनाव
अगर आप मानसिक तनाव से झूझ रहे हैं तो इसके कारण भी आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। मानसिक तनाव में अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी आपका वजन नहीं बढ़ता। ऐसे में आपको मेडिटेशन से पहले तनाव को दूर करना चाहिए। तनाव दूर होने से मोटापा कंट्रोल में रहेगा।

3. आंतों की बीमारी
कई बार पेट और आंत संबंधी बीमारियों में शरीर भोजन को पूरी तरह से ग्रहण नहीं कर पाता। आप जो चीजें खाते भी हैं उससे भी जरूरत अनुसार पोषण नहीं मिलता, जिसके कारण आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

4. थायराइड
थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाने के कारण यह समस्या होती है। इस बीमारी में या तो मरीज का वजन घटने लगता है या तो बढ़ने लगता है। अगर अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी आपका वजन कम हो रहा है तो थायराइड का चेकअप जरूर करवाएं।

5. पेप्टिक अल्सर
पेप्टिक अल्सर के कारण भी वजन कम होना एक आम बात है। दरअसल, इस बीमारी में आपको भूख कम लगने लगती हैं, जिससे आपको पूरा पोषण नहीं मिल पाता और आपकावजन कम होने लगता है। भूख न लगने और वजन कम होने पर डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

6. नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारी
पार्किंसन डिजीज नर्वस सिस्टम की एक बीमारी है जिससे शरीर और चेहरे में जकड़न महसूस होती है। इसके साथ ही इस बीमारी में वजन भी तेजी से कम होने लगता है।

7. कैंसर
कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के कारण भी वजन तेजी से कम होने लगता है। हालांकि इसके शुरूआती लक्षणों का पता लगाना मुश्किल है लेकिन वजन कम होने के साथ एनीमिया या बुखार, गले में सूजन, ब्लीडिंग होना, शरीर पर निशान पड़ना, थकावट, हड्डियों और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चेकअप करवाएं।