अंकारा : अगर आप से कोई पूछे कि ग्रेट वॉल ऑफ चाइना कहां पर स्थित है तो आप ज्यादा न सोचकर तुरंत सही जवाब दे देंगे. इस सवाल का जबाव इसके प्रश्न में ही छिपा हुआ है, लेकिन कुछ लोगों के साथ ऐसा नहीं है. कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर जब एक महिला से ये सवाल पूछा गया तो वह अटक गई. उसने इस सवाल का जवाब देने के लिए अपनी दो लाइफ लाइन का इस्तेमाल कर डाला. दरअसल जिस तरह हिंदुस्तान में 'कौन बनेगा करोड़पति' कार्यक्रम चलता है, उसी तरह तुर्की में भी ये प्रोग्राम प्रसारित होता है.

तुर्की में पिछले दिनों किम मिलयोनर ओमाक इस्टेर (कौन बनेगा करोड़पति) कार्यक्रम की शूटिंग हो रही थी. हॉटसीट पर 26 वर्षीय सू अयहान नाम की महिला थीं. वह इकोनोमिक्स में ग्रेजुएट हैं. इसी दौरान उनसे ये साधारण सवाल पूछा गया, द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना कहां पर स्थित है. इसके ऑप्शन में इन्हें चीन, हिंदुस्तान, साउथ कोरिया और जापान के नाम दिए गए. किसी और के लिए भले इस सवाल का जवाब बहुत आसान था, लेकिन सू इस सवाल पर अटक गईं.

इसके बाद सू ने इसके लिए एक हेल्पलाइन इस्तेमाल कर ली. इंग्लिश डेली हुर्रियत डेली के मुताबिक सू ने कहा, मैं इसका जवाब जानती थी, लेकिन फिर भी मैंने इस पर जनता की राय जानना उचित समझा. लेकिन उनकी इस लाइफ लाइन ने मामला और उलझा दिया. इस जवाब पर 30 सेकंड में जब वोटिंग खत्म हुई तो सू हैरत में पड़ गईं. वहां बैठे लोग भी सू की तरह कन्फ्यूज थे.

स्टूडियों में बैठे 49 फीसदी लोगों को सही जवाब नहीं पता था. 51 फीसदी लोगों का जवाब चीन था. 25 फीसदी लोग मानते थे कि ग्रेट वॉल ऑफ चाइना भारत में है. 13 फीसदी जापान के पक्ष में थे और 11 फीसदी दक्षिण कोरिया के पक्ष में थे. इसके बाद सू की मुश्किलें और बढ़ गईं. पहले से असमंजस में पड़ी सू के पास अगली लाइफ लाइन फोन ओ फ्रेंड इस्तेमाल करने के अलावा कोई चारा नहीं था.

हालांकि इसके बाद उनके दोस्त ने उन्हें सही उत्तर देने में मदद की. इसके बाद भी सू अगले ही जवाब फिर फंस गई और जवाब नहीं दे पाईं. इस तरह वह इस शो से आउट हो गईं.