पूर्व पीएम  स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री ने रमन सिंह इस बात का ऐलान किया कि  नया रायपुर की पहचान अब अटल नगर के रूप में होगी. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की राजधानी नया रायपुर में बनना प्रस्तावित हैं.

वर्तमान रायपुर से 24 किमी दूर एक नए शहर नया रायपुर को वर्ल्‍ड क्‍लास स्‍मार्ट सिटी में बदलने का काम जारी है. श्रद्धांजलि देने के लिए रमन सिंह ने कई और घोषणाएं भी की हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति को चिरस्थायी बनाए रखने के लिए अब राज्य के हर जिले में अटल जी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी. छत्तीसगढ़ को अलग राज्य का दर्जा देने वाले अटल जी के नाम पर स्मार्ट सिटी नया रायपुर का नाम अटल नगर होगा.

राज्य में दूसरे चरण की विकास यात्रा का नाम अटल विकास यात्रा होगा. इस यात्रा में अटल जी के जीवन से जुड़े चित्र और वीडियो की प्रदर्शनी भी लगेगी. नया रायपुर स्थित दीनदयाल चौक के पास 5 एकड़ जमीन में अटल जी का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्मारक बनाया जाएगा. रायपुर में बन रहे एक्सप्रेस वे, मड़वा पॉवर प्लांट, रायपुर सेंट्रल पार्क में स्थित ऑक्सीजोन का नाम भी अटल जी के नाम पर होगा. नया रायपुर के लिए एक बड़े छेत्र की भूमि का अनुग्रहण किया जा रहा है. इस प्रोजेक्‍ट के लिए कुल 80 हजार हेक्टेयर भूमि अनुग्रहित की जा रही है.

नया रायपुर में  किमी पक्की सड़क बनाना प्रस्तावित हैं. वर्ष 2014 में मंत्रालय नया रायपुर स्थान्तरित हो चुकी है नया रायपुर को 21वीं सदी की नई सिटी के रूप में बसाया जा रहा है. इसे जमेशदपुर, भुवनेश्‍वर, गांधीनगर, चंडीगढ़ और नवी मुंबई की तर्ज पर स्‍मार्ट सिटी के रूप में डिवेलप किया जा रहा है.

नया रायपुर को स्‍मार्ट सिटी बनाने की योजना नया रायपुर डिेवेलपमेंट प्‍लान 2013 के तहत पर विकसित किया जा रहा है. इसे 2008 में अनुमति मिली थी. शहर में 40 सेक्‍टर होंगे, इनमें से 21 आवासीय होंगे. इस शहर की देखभाल नया रायपुर डिपेलपमेंट अथॉरिटी करेगा.

इस स्‍मार्ट सिटी को ग्रीन सिटी भी बनाया जा रह है. शहर में थीम पार्क, लेक, एडवेंचर स्‍पोर्टस की काफी चीजें बनाने का प्रस्‍ताव है. नया रायपुर में एनआईटी जैसे बड़े कॉलेज बनने की भी संभावना है. यह शहर कई तरफ से जंगलों से घिरा है. साथ ही इसमें सफारी पार्क शुरू करने की योजना है.

नया रायपुर में 2031 तक 5 लाख से ज्‍यादा लोगों को बसाने की कोश‍िश है. आपको बता दें कि बिलासपुर विश्वविद्यालय का नाम अब अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय होगा. इसके अलावा मेडिकल कॉलेज राजनंदगांव का नाम भी अटल मेडिकल कॉलेज होगा. राज्य के स्कूलों के सिलेबस में अटल जी की कविताएं और जीवनी को भी शामिल किया जाएगा. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से पंचायत और नगरीय निकाय में सुशासन पुरस्कार दिया जाएगा. हर वर्ष राज्य में अटल की स्मृति में कवि सम्मेलन का आयोजन होगा. इस मौके पर बेहतरीन कवियों को अटल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. अटल बिहारी वाजपेयी ने राजस्थान के पोखरण में परमाणु परीक्षण कर दुनिया को भारत की शक्ति का अहसास दिलाया था. ऐसे में राज्य पुलिस बल में एक पोखरण बटालियन होगी.