नई दिल्ली: अमेरिकी दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल अपने इतिहास में पहली बार दो सिम स्लॉट के साथ नया iPhone लॉन्च कर सकती है. ऐसा रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है. हालांकि, कंपनी की तरफ से इस मामले में कोई जानकारी नहीं दी गई है. एप्पल का मेगा इवेंट आज (12 सितंबर को) रात 10:30 बजे से शुरू होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मेगा इवेंट में एप्पल कई गैजेट्स लॉन्च करेगी. तीन नए आईफोन के लॉन्च होने की भी खबरें हैं. लेकिन, इन सबमें सबसे खास होगा डुअल सिम स्लॉट वाला आईफोन. हालांकि, यह खबरें सिर्फ विदेशी मीडिया के हवाले से ही आ रही हैं. जर्मनी की एक वेबसाइट ने एप्पल के नए आईफोन की कीमत और तस्वीरें भी लीक की थी.

एप्पल के इवेंट से पहले ही नए आईफोन को लेकर खबरें आ रही हैं. पहले ऑनलाइन तस्वीरें लीक हुई और फिर कीमतें. लेकिन, अब एक फोटो लीक हुई है, जिसमें एप्पल के नए आईफोन में डुअल सिम सपोर्ट की बात कही जा रही है. इससे पहले खबरें आई थीं कि एप्पल अपने मेगा इवेंट में तीन नए iPhone, एप्पल वॉच और एक Macbook लॉन्च करेगा.

चीन की न्यूज वेबसाइट Weibo पर लगे आईफोन के फोटोज में डुअल सिम सपोर्ट को स्पॉट किया गया है. इसमें देखा जा सकता है कि एप्पल अपने नए iPhone में डुअल सिम सपोर्ट देगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस सप्ताह की शुरुआत में चीनी टेलीकॉम ने डुअल सिम और डुअल स्टैंडबाई सपोर्ट के साथ आने वाले नए iPhone का पोस्टर रिवील किया था. अब उन्होंने नया पोस्टर रिलीज किया है. इसमें डुअल सिम सपोर्ट वाले iPhone को देखा जा सकता है. डुअल सिम वाले iPhone की तस्वीरों को चीन की कई कंपनियों ने लीक किया है.

कंपनियों की तरफ से लीक किए गए पोस्टर्स के बाद यह तो निश्चित है कि आईफोन में डुअल सिम सपोर्ट आ सकता है. लेकिन, मेगा इवेंट में तीन नए आईफोन लॉन्च होने की खबरें हैं. ऐसे में डुअल सिम किस आईफोन में होगा यह अभी कहना मुश्किल है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, डुअल सिम वाला iPhone चीन के लिए एक्सक्लुसिव होगा. हालांकि, इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है कि कंपनी इसे कहां के लिए लॉन्च करेगी.

Join us on 12 September at 10:30 pm IST to watch the #AppleEvent live on Twitter. Tap ❤️ below and we’ll send you updates on event day. pic.twitter.com/DuK47QxquN

— Apple (@Apple) September 10, 2018

iPhone के मेगा इवेंट में तीन नए iPhone लॉन्च किए जाएंगे. इनमें iPhone Xs, iPhone Xs Max और LCD डिस्प्ले वाला 6.1-इंच आईफोन लॉन्च हो सकता है. इसके अलावा और भी कई गैजेट्स लॉन्च किए जा सकते हैं.


एप्पल के सबसे बड़े इवेंट को आप लाइव देख सकते हैं. इसके लिए आपको iOS10 के जरिए एप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.apple.com/apple-events/september-2018/ पर जाना होगा. यहां एप्पल इवेंट के ऑप्शन में इवेंट का लाइव प्रसारण देखा जा सकेगा. इसके अलावा एप्पल Mac के यूजर्स को लाइव देखने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) 10.2 या फिर इससे ज्यादा के वर्जन का इस्तेमाल करना होगा. विंडोज पर भी इस इवेंट को देखा जा सकता है. इसके लिए विंडोज 10 और 7 के यूजर्स सर्च इंजन पर इस इवेंट का लाइव प्रसारण देख सकते हैं.