दुनिया भर में स्कूटर बाजार बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। जिस तरह से लोग मोटरसाइकिल को पसंद करते हैं वैसे ही स्कूटर बाजार में भी लगातार मांग में इजाफा देखने को मिल रहा है। ग्राहकों की इसी रूचि को ध्यान में रखते हुए दुनिया भर के दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक शानदार स्कूटरों को पेश कर रही है। अब तक पेश किये गये स्कूटरों में 2 पहिये ही देखने को मिलते रहे हैं लेकिन अब एक ऐसे स्कूटर को पेश किया गया है जिसमें 4 पहियों का इस्तेमाल किया गया है।

स्कूटर बाजार में आ रहे इस बदलाव का मुख्य कारण ये है कि अब स्कूटर ड्राइविंग को और भी आरामदेह और सहूलियत भरा बनाने की कवायद चल रही है। आज हम आपके सामने ऐसे ही एक स्कूटर को लेकर आये हैं जिसे 'Quadro Qooder' क्वाड्रो कोडर के नाम से जाना जाता है। बेहद ही आकर्षक लुक, दमदार इंजन क्षमता और 4 पहियों वाले इस स्कूटर में ऐसी तकनीकी और फीचर्स को शामिल किया गया है जिसे जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे।

दरअसल, इस स्कूटर को स्वीटजरलैंड की कंपनी क्वाड्रो ने तैयार किया है और इसे नाम दिया है कोडर। ये एक चार पहिये वाली बेहद ही अत्याधुनिक टिल्टींग स्कूटर है। टिल्टींग स्कूटर मतलब इसके पहिये किसी भी तरह के सरफेस पर आसानी से दौड़ने में सक्षम हैं भले ही स्कूटर का एक पहिया किसी उंचे स्थान पर हो और अन्य पहिये नीचे हो, ऐसी दशा स्कूटर में लगे हुए सस्पेंशन पूरी तरह से टिल्ट यानि की मुड़ जाते हैं जिससे स्कूटर बिना अपना संतुलन बिगाड़े आगे बढ़ता रहता है।

इस स्कूटर को लुसियो मारबेस ने डिजाइन किया है और वो इस तरह के स्कूटर डिजाइन के लिए मशहूर हैं। इसके पहले भी वो इस तरह के दो से ज्यादा पहियों वाले स्कूटर को डिजाइन कर चुके हैं।

एक सामान्य दोपहिया स्कूटर के मुकाबले ये क्वाड्रो फोर व्हील स्कूटर काफी बेहतर और संतुलित है। इस स्कूटर की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि चार पहियों के वजह से ये स्कूटर आसानी से सड़क पर ड्राइव की जा सकती है। ड्राइविंग के दौरान चालक को स्कूटर के गिरने का बिलकुल भी डर नहीं रहता है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला चार पहियों के रहते इस स्कूटर को कितना ज्यादा मोड़ा या जमीन की तरफ झुकाया जा सकता है।

यदि ये एक सामान्य चार पहिया स्कूटर होता तो ऐसा करना मुश्किल भरा होता। लेकिन कंपनी ने इस स्कूटर में आधुनिक तकनीकी से लैस hydraulic tilt system (HTS) का प्रयोग किया है। इसे पहियों के बीच में सस्पेंशन के माध्यम से जोड़ा गया है। जिसकी वजह से जब आप एक तरफ स्कूटर को मोड़ते या झुकाते हैं तो उसके सस्पेंशन का पाइप भीतर की तरह चला जाता है जिससे आप इस स्कूटर को एक स्पोर्ट बाइक की तरह आसानी से मोड़ सकते हैं।

इतना ही नहीं इस हाइड्र्यूलिक टिल्ट तकनीकी की मदद से आप स्कूटर के एक पहिये को किसी उंची जगह पर भी आसानी से चढ़ा सकते हैं या फिर आप स्कूटर को किसी गड्ढे से भी कूदा सकते हैं इस दौरान ये टिल्ट तकनीकी आपकी ड्राइविंग में पूरी मदद करेगी आपको ड्राइविंग में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आयेगी। चाहे रास्ता कितना भी खराब क्यों न हो इस स्कूटर के चारो पहिये रोड़ पर अच्छी पकड़ और ग्रीप बनाये रखते हैं।

जब आप बाइक चलाते हैं और आप बाइक को सड़क की तरफ झुकाते हैं उस वक्त आपको बाइक की स्पीड़ का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसके अलावा अपने घुटनों का भी विशेष ध्यान देना होता है ताकि वो सरफेस से न टकरायें। लेकिन क्वाड्रो कोडर स्कूटर में ऐसा नहीं है। ये स्कूटर आपको 45 डिग्री तक नीचे की तरफ झुकने की सहूलियत प्रदान करता है और ये सब इस हाइड्र्यूलिक टिल्ट तकनीकी की वजह से संभव है।

इसके अलावा कंपनी ने इस बाइक के बॉडी को बेहद ही सलीके से तैयार किया है जो कि राइडर को एक संतुलित ड्राइव के साथ ही स्टाइलिस लुक भी प्रदान करता है। इस समय हैवी बॉडी वाले स्कूटरों का चलन ट्रेंड में है। ऐसे में ये स्कूटर युवाओं को बेशक पसंद आयेगी।

इंजन के मामले में भी इस स्कूटर का कोई जवाब नहीं है देखने में ये स्कूटर जितनी हैवी है कंपनी ने इसमें उतना ही बेहतर इंजन का भी प्रयोग किया है। क्वाड्रो कोडर में कंपनी ने 399 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलेंडर, 4 स्ट्रोक इंजन का प्रयोग किया है। जो कि स्कूटर को 32.5 हॉर्स पॉवर की दमदार पॉवर और 38.5 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस स्कूटर में आॅटोमेटिक सीवीटी गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है।

कंपनी ने इस स्कूटर को बेहद ही खास हॉर्नेट की तरह डिजाइन किया है जो कि एक जेट स्काई की तरह दिखता है। स्कूटर के फ्रंट को बेहद ही शॉर्प लुक प्रदान किया गया है। इसके अलावा चालक को बेहतर और आरामदेह सफर प्रदान करने के लिए सीटिंग अरेंजमेंट बेहद ही शानदार तरीके से किया गया है। इसमें चालक का पैर पूरी तरह से फ्रंट पैनल से कवॅर है और चालक की सीट को थोड़ा नीचे रखा गया है। स्कूटर के पीछे एक हैंडी लॉकर भी दिया गया है जहां पर आप अपना हेल्मेट रख सकते हैं।

कंपनी ने इस स्कूटर को रॉ ब्लैक, टाइटेनियम ग्रे, स्वीस रेड और व्हाईट कलॅर में पेश किया है। ये सभी रंग इस स्कूटर के लुक पर बेहद ही फबते हैं। इस स्कूटर की कीमत 10,990 यूरो डॉलर है यानि की तकरीबन 9.25 लाख रुपये भारतीय मुद्रा। हालांकि अभी ये कहना मुश्किल है कि इस स्कूटर को भारतीय बाजार में पेश किया जायेगा या नहीं लेकिन ये स्कूटर अपनी तकनीकी और डिजाइन को लेकर खासी चर्चा में है। वैसे भारतीय बाजार में भी एक से बढ़कर एक शानदार स्कूटरों को पेश किया जा रहा है और इस सेग्मेंट में खासा बदलाव भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि भारतीय बाजार में कंपनी इस स्कूटर को पेश करे।