वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी बिमल पटेल को वित्त मंत्रालय के एक अहम प्रशासनिक पद के लिए नामित किया है. जॉर्जिया के पटेल को वित्त मंत्रालय में वित्तीय संस्थाओं के सहायक मंत्री पद (Assistant Secretary of the Treasury for Financial Institutions) के लिए नॉमिनेट किया गया है. फिलहाल पटेल, वित्त स्थिरता निगरानी परिषद (Financial Stability Council) के उप सहायक मंत्री (Deputy Assistant Secretary) हैं.

व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी वित्तीय मंत्रालय का हिस्सा बनने से पहले बिमल पटेल वॉशिंगटन डीसी, ओ'मेल्वेनी एंड मायर्स एलएलपी के कार्यालय में वित्तीय सलाहकार एवं विनियमन नियामक के एक भागीदार और प्रमुख थे.

बिमल पटेल फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के निदेशक मंडल के निदेशक यिर्मयाह ओ’नॉर्टन के वरिष्ठ सलाहकार भी रह चुके हैं. पटेल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर भी रहे हैं. वो यहां अंडर ग्रैजुएशन के छात्रों को बैंकिंग रेगुलेटरी पढ़ाते थे.

पटेल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से बीए किया है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से एम.पी.पी. और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर से जेडी. की पढ़ाई की है.