नारियल पानी किसी भी पेय पदार्थ से ज्यादा फायदेमंद है। एक नारियल में करीब 200 मि.लीटर पानी होता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी,एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स के अलावा और भी कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सिर्फ गर्मी के मौसम में ही नहीं बल्कि किसी भी मौसम में इसका सेवन फायदेमंद हैं। आइए जानें इससे होने वाले 10 फायदों के बारे में।

नारियल पानी पीने के फायदे
1. वजन कम
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें इस पानी का रोजाना सेवन करना चाहिए। इससे मोटापा घटाने में बहुत मदद मिलती है।

2. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर
नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट के रूप में नारियल पानी बैस्ट है। इसे पीने से शरीर में खून का दौरा भी ठीक तरीके से चलता है।

3. कोलेस्ट्रॉल लेवन कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियां इंसान को जल्दी घेर लेती हैं। इससे राहत पाने के लिए अपनी डाइट में नारियल पानी को जरूर शामिल करें। फैट फ्री होने के कारण यह जल्दी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

4. दिल की बीमारियों से राहत
नारियल पानी का सेवन करने से दिल के रोगों से बचाव रहता है।

5. ब्लड प्रैशर कंट्रोल
इसे पीने से हारपरटेंशन की परेशानी नहीं होती, जिससे ब्लड प्रैशर नियंत्रण में रहता है।

6. हैंगओवर उतारे
हैंगओवर से उतारने के लिए नारियल पानी बैस्ट ऑपशन है। इसमें मौजूद लेक्ट्रोलाइट पोटेशियम हैंगओवर के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

7. सिर दर्द से छुटकारा
सिर दर्द और माइग्रेन के दर्द से राहत पाने में भी नारियल पानी बैस्ट है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम दर्द के राहत दिलाने का काम करता है।

8. प्रेगनेंसी में लाभकारी
नारियल पानी पोषक तत्वों और प्राकृतिक लवण से युक्त पेय पदार्थ है। गर्भवती महिला के पोषण से जुड़ी कई जरूरतों को पूरा करने में यह बहुत लाभकारी है। इससे कब्ज,यूरिन इंफैक्शन, जी मिचलाने आदि की कई परेशानियां दूर होती है।

9. प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
नेचुरल पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मददगार है।

10. पानी की कमी पूरी
शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी नारियल पानी बैस्ट है। कोल्ड ड्रिंक या किसी एनर्जी ड्रिंक की बजाए नारियल पानी का सेवन करें।