शरीर की एनर्जी से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, हमारी पर्याप्त नींद अच्छा रोल अदा करती है। समय पर न सोने या नींद पूरी न होने पर स्वभाव में चिड़चिड़ापन, तनाव और आलस्य जैसी कई समस्याएं शरीर को घेर लेती हैं। सिर्फ यह ही नहीं हमारी सेहत भी अच्छी नींद पर टिकी है। नींद से जुड़ी कुछ अच्छी आदतें अपनाकर आप ताउम्र सेहतमंद रह सकते हैं।

चलिए जानते है नींद से जुड़ी आदतें।
- 8 घंटे की नींद

शरीर और दिमाग को रिलेक्स रखने के लिए 8 घंटे की पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और नींद भी अगले दिन नींद भी अच्छी आएगी।
 
- बिस्तर पर लेटने का समय
रात को 10 बजे तक बिस्तर पर होना चाहिए। रात का खाना थोड़ा हल्का ले और लैपटॉप या टीवी देखने के बजाए कोई किताब रिडिंग करें। रोज रात को 20 मिनट के लिए सैर पर जाए। सोने से पहले नहाए जरूर क्योंकि इससे नींद अच्छी आती है और ब्लड पंपिंग बेहतर होता है और पोर्स खुलकर साफ होते हैं।

- नाइट ब्यूटी टिप्स
रात को सोने से पहले चेहरे से मेकअप को क्लीन करें, फिर किसी अच्छे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि रात को इस्तेमाल करने वाले बैस्ट प्रॉडक्ट्स एंटी-एजिंग सीरम, अंडर आई-क्रीम है जिनमें रेटिनोल और फोटोसेंसेटिव एजेंट शामिल होते है।
 
- हल्का खाना खाए
रात का खाना थोड़ा हल्का होना चाहिए इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। खाने में कम कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार व ग्लूटेन फ्री खाना खाएं। ध्यान रखें हल्का खाए लेकिन खाना बिल्कुल न छोड़े। वहीं, रात को 1 गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है।

- बालों की केयर
पर्याप्त नींद लेने से न केवल स्किन अच्छी रहती है बल्कि इसका इफैक्ट बालों पर भी नजर आता है। सोने से पहले बालों में 100 बार ब्रश जरूर करें। इससे बालों की स्कैल्प मजबूत होती है। हमेशा बालों को गुनगुने पानी या ठंडे पानी से धोए और कभी गीले बालों में न सोए। सोने से पहले अपने बालों से सभी हेयर एक्सेसरीज या बेबी पिन्स को केयरफुली हटाए, ताकि बाल रात को न उलझे। हमेशा बालों की लूज पोनीटेल बनाए और सिल्क कुशन कवर का इस्तेमाल करें।

- हल्का वर्कआउट
यदि आप चाहे तो सुबह की तरह रात को भी कार्डियोवैस्कुलर कंडीशनिंग एक्सरसाइज जैसे एरोबिक्स, वॉक और स्विमिंग अन्य आदि कर सकते है जिससे नींद अच्छी आती है। इसके अलावा जनु सिरसासन, अर्धा चंद्रसन, अर्धकूर्मासन, उष्ट्रासन अन्य आदि योगासन करें जो टेंशन फ्री रखने और अच्छी नींद दिलाने में मदद करते हैं।

- डार्क सर्कल्स भी करें चेक
नींद की कमी से तनाव होता है जो कोर्टिसोल का कारण बनती है, जिससे हमारे टिशूज में कोलेजन की मात्रा कम होने लगती है लेकिन स्किन को हैल्दी और कोमल बनाए रखने के लिए शरीर में कोलेजन की मात्रा होना बहुत जरूरी है। देर रात कोई ड्रिंक पीने या धूम्रपान करने से आंखों के चारों ओर झाईया या डार्क सर्कल्स नजर आने लगते है। इसके अलावा नींद की कमी हमारे हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ देती है, जिससे पिग्मेंटेशन, ब्रेकआउट और उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेत बढ़ने लगते है।

अच्छी नींद के लिए असरदार टिप्स

- रात को हल्का खाना खाए। इससे डाइजेस्ट सिस्टम ठीक रहेगा।

- 4 बजे के बाद सभी कैफीनयुक्त पेय से बचें, ताकि दिमाग और शरीर को नींद से पहले उत्तेजित न किया जाए।

- रात को सोने से पहले एल्कोहल से परहेज रखें।
 
- सोने से पहले कभी फोन या लैपटॉप न देंखे।

- मोबाइल और आईपैड को बिस्तर से दूर रखें।

- सोने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए तनाव से दूर रहे। इससे आपका मन शांत रहेगा और ब्रेन को रिलेक्स महसूस होगा।

अच्छी नींद के लिए महिलाएं पीएं ये ड्रिंक्स

- 1 गिलास गर्म दूध या पानी पीएं।

- मन को शांत रखने वाला संगीत सुनें।

- अगर गाने नहीं सुनना चाहती तो बुक रिडिंग करें।

- यदि आपको स्ट्रेस के दिनों में सोने में परेशानी हो रही है, तो अच्छे से डॉक्टर की सलाह लें।