इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है। छोटी-मोटी इंफैक्शन से शरीर खुद ही निपट लेता है लेकिन अगर प्रतिरोधक क्षमता ही कमजोर हो तो हम जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं। जिससे मौसम में बदलाव आने के कारण वायरल फीवर, फंगल संक्रमण, सर्दी-जुकाम,बदन दर्द के साथ-साथ और भी कई परेशानियां आने लगती हैं। इस सब समस्याओं से बचने के लिए अपने इम्यून पावर को स्ट्रांग बनाना बहुत जरूरी है। कुछ खाद्य पदार्थ इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में बहुत कारगर हैं।

1. ग्रीन टी और ब्लैक टी
ये दोनों ही प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करती हैं। इनमें से कोई एक चाय का दिन में 2 कप सेवन करें। इस बात का ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा ग्रीन या ब्लैक टी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।  

2. कच्चा लहसुन
लहसुन में में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई आदि पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने लगती है।

3. दही
दही का सेवन नाश्ते और दोपहर के खाने में जरूर करें। इससे इम्यून पावर बढ़ती है, साथ ही पाचन क्रिया भी बेहतर रहती है।

4. ओट्स
हर रोज एक कटोरी ओट्स जरूर खाएं। इसमें फाइबर्स पर्याप्त मात्रा में शामिल होते हैं और इसके एंटी-माइक्राबियल गुण प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाने का काम करते हैं।

5. विटामिन डी
हड्डियों को मजबूत और हड्डियों की बीमारी से लड़ने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। इससे दिल संबंधी बीमारियां भी दूर रहती हैं। स्वस्थ रहने के लिए सुबह 15 मिनट धूप जरूर लें और विटामिन डी युक्त आहार का सेवन करें।

6. विटामिन सी
इंफैक्शन जैसी परेशानियों से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। जल्दी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं तो आहार में विटामिन सी युक्त आहार शामिल करें। आंवला,संतरा,नींबू आदि चीजें शामिल करें।