नई दिल्ली: सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने फेसबुक हैकिंग की हालिया घटना से भारतीय यूजर्स पर पड़े असर के बारे में सोशल मीडिया कंपनी से विस्तृत जानकारी की मांग की है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को फेसबुक को मौखिक तौर पर हैकिंग से प्रभावित भारतीय लोगों की संख्या बताने के लिए कहा गया. उन्होंने बताया, ‘‘फेसबुक के अधिकारियों ने कहा कि वे अभी इसका आकलन कर रहे हैं और दो दिन में उत्तर देंगे.’’ हालांकि फेसबुक ने इस बारे में पूछे जाने पर जवाब देने से मना कर दिया.

फेसबुक ने पिछले सप्ताह कहा था कि उसकी प्रणाली में हैकरों ने सेंध लगा दी है. इस हैकिंग का पांच करोड़ खातों पर असर हुआ था. हालांकि कंपनी ने देश के हिसाब से प्रभाव की जानकारी नहीं दी थी.

बता दें कि इससे पहले सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के करीब 50 मिलियन यानी 5 करोड़ यूजर्स के डेटा का सिक्योरिटी ब्रीच हुआ था. फेसबुक पर अटैक करने वाले हैकर्स ने फेसबुक के एक कोड को टेकओवर करके यूजर्स का अकाउंट अपने कब्जे में लिया. सामने आई जानकारी में मालूम चला है था कि ये अटैक मंगलवार की दोपहर को हुआ. फेसबुक ने कहा है कि गुरुवार की रात इस अटैक पर काबू पाया.