नई दिल्ली: नए एपल आईफोन और एपल आईफोन XS मैक्स की डिमांड भारत में कम हो गई है जहां इस बात को देश के कई रिटेलर्स ने भी स्वीकारा है. रिटेलर्स की मानें तो पहली बार ऐसा हुआ है जब पहले विकेंड सेल के बाद आधे से ज्यादा फोन नहीं बिके. वहीं इससे पहले की अगर बात करें तो एपल आईफोन को लेने के लिए लोग लाइनों में लगे रहते थे लेकिन इस बार ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला. एपल ने कई लाख यूनिट्स भारत में बेचने के लिए भेजें हैं जिससे सेल के दौरान फोन की कमी न आए. लेकिन इस बार न तो उतने फोन बिके और न ही सेल बढ़ी.

एपल प्रीमियम रिसेलर चेन के तकरीबन 1500 स्टोर्स पूरे देशभर में है. कंपनी के सीनियर अधिकारी की मानें तो इन चेन में से 40 से 50 प्रतिशत स्टॉक बिके ही नहीं. वहीं पिछले साल लॉन्च हुए आईफोन 8 की डिमांड इस साल के मॉडल्स के मुकाबले काफी ज्यादा है. भारत में इस बार आईफोन XS और XS मैक्स की सेल सिर्फ 50 से 60 प्रतिशत ही हुई जो पिछले साल आईफोन X के तीन दिनों की सेल थी.

बता दें कि ज्यादातक आईफोन XS मैक्स की डिमांड है जो 256 जीबी मॉडल के साथ आती है. फोन की कीमत 1,24,900 रुपये है. एपल ने एपल आईफोन XS और XS मैक्स को पिछले शुक्रवार भारत में 99,900 रुपये से लेकर 1,44,900 रुपये की कीमत पर बेचना शुरू किया था. जबकि पिछले साल आईफोन X की कीमत 89,000 से लेकर 1.02 लाख तक थी.